• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वैक्सीन की कमी पर बोले अदार पूनावाला- उत्पादन एक जटिल प्रक्रिया, रातों-रात बढ़ाना संभव नहीं

|

नई दिल्ली, मई 3: देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का कहर जारी है, जो काफी भयानक है। हाल ही में राज्यों के आग्रह को स्वीकार करते हुए केंद्र सरकार ने 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया था, लेकिन ज्यादातर राज्यों में अभी ये प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई। राज्यों ने इसके पीछे वैक्सीन की किल्लत का हवाला दिया है। वहीं एक रिपोर्ट में कहा गया था कि केंद्र ने नई वैक्सीन की सप्लाई का ऑर्डर नहीं दिया है, जिसका सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने खंडन किया है।

corona

SII के सीईओ अदार पूनावाला के मुताबिक भारत में टीकों की भारी मांग है। इसके लिए कंपनी तेजी से काम कर रही है। इसके अलावा भारत में वयस्कों की संख्या ज्यादा है, जिस वजह से पर्याप्त खुराक का उत्पादन करना आसान काम नहीं है। मौजूदा वक्त में जिन देशों की जनसंख्या कम है, उनको भी उत्पादन के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। वहीं उत्पादन तेजी से करने पर उन्होंने कहा कि वैक्सीन को बनाना एक जटिल प्रक्रिया है, ऐसे में रातों-रात इसके उत्पादन को बढ़ा देना संभव नहीं है।

उन्होंने आगे कहा कि उनकी कंपनी केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम कर रही है। सरकार की ओर से भी पूरा समर्थन मिल रहा है, चाहे वो वैज्ञानिक हो, वित्तीय या नियामक। अभी तक सीरम इंस्टीट्यूट को 26 करोड़ डोज का ऑर्डर मिला है, जिसमें से 15 करोड़ की डिलीवरी हो गई है। मामले की गंभीरता को देखते हुए केंद्र सरकार ने 1732.50 करोड़ रुपये 100 प्रतिशत एडवांस भुगतान भी कर दिया है। अगले कुछ महीनों में बाकी की बची हुई वैक्सीन की डिलेवरी कर दी जाएगी।

हरियाणा सरकार ने निजी अस्पतालों के लिए कोरोना उपचार और एंबुलेंस के रेट फिक्स किए, जानिए यहांहरियाणा सरकार ने निजी अस्पतालों के लिए कोरोना उपचार और एंबुलेंस के रेट फिक्स किए, जानिए यहां

पूनावाला के मुताबिक भारत में हर कोई वैक्सीन पहले पाना चाहता है। हम इस बात को समझते हैं, जिस वजह से उनकी कंपनी तेजी से वैक्सीन का उत्पादन कर रही है, ताकी भारत को इस मुश्किल वक्त से जल्द से जल्द निकाला जा सके। आपको बता दें कि हाल ही में वो लंदन अपने परिवार से मिलने गए थे। उस दौरान पूनावाला ने आरोप लगाया था कि कुछ नामी लोग उनको धमकियां दे रहे हैं।

English summary
Serum Institute CEO Adar Poonawalla can not Ramp Up Production Overnight
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X