• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Sero Survey: मध्य प्रदेश में 79 फीसदी लोगों के अंदर मिली एंटीबॉडी, लिस्ट में केरल सबसे पीछे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 29 जुलाई: कोरोना वायरस के मामलों में एक बार फिर से दिख रही बढ़ोत्तरी ने महामारी की तीसरी लहर की आशंका को बढ़ा दिया है। हालांकि संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले इस समय केरल में ही मिल रहे हैं, लेकिन हालात को देखते हुए बाकी राज्य भी अलर्ट हो गए हैं। इस बीच देश के 11 राज्यों में हुए चौथे सीरो सर्वे में चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की तरफ से 14 जून से 6 जुलाई के बीच किए गए इस सीरो सर्वे में करीब दो-तिहाई आबादी के अंदर कोरोना वायरस एंटीबॉडी पाई गई है।

    Sero Survey: MP के लोगों में Antibody सबसे ज़्यादा, जानें अन्य राज्यों का हाल । वनइंडिया हिंदी
    coronavirus

    चौथे सीरो सर्वे के नतीजों के मुताबिक, मध्य प्रदेश इस लिस्ट में सबसे ऊपर है और वहां 79 फीसदी लोगों के अंदर कोरोना वायरस एंटीबॉडी मिली है। जबकि, केरल में महज 44.4 फीसदी लोगों के अंदर ही कोरोना एंटीबॉडी पाई गई और वो सूची में सबसे नीचे है। इनके अलावा असम में 50.3 फीसदी और महाराष्ट्र में 58 फीसदी लोगों के अंदर कोरोना वायरस एंटीबॉडी विकसित हुई। गौरतलब है कि आईसीएमआर ने यह सर्वे देश के 70 जिलों में किया था, जिसके नतीजे बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए।

    बाकी राज्यों में क्या हैं सीरो सर्वे के नतीजे
    बाकी राज्यों की अगर बात करें, तो राजस्थान में 76.2 फीसदी, बिहार में 75.9 फीसदी, गुजरात में 75.3 फीसदी, छत्तीसगढ़ में 74.6 फीसदी, उत्तराखंड में 73.1 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 71 फीसदी, आंध्र प्रदेश में 70.2 फीसदी, कर्नाटक में 69.8 फीसदी, तमिलनाडु 69.2 फीसदी और ओडिशा में 68.1 फीसदी लोगों के अंदर कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी पाई गई है। इन नतीजों के साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों से भी अपील की है कि वो आईसीएमआर की सलाह लेते हुए स्थानीय स्तर पर भी सीरो सर्वे जारी रखें, ताकि कोरोना वायरस के खिलाफ राज्य स्तर पर मजबूत कदम उठाए जा सकें।

    ये भी पढ़ें- खतरे की घंटी! कोरोना के एक्टिव केस फिर से 4 लाख के पार, 24 घंटों में मिले 43,509 मरीजये भी पढ़ें- खतरे की घंटी! कोरोना के एक्टिव केस फिर से 4 लाख के पार, 24 घंटों में मिले 43,509 मरीज

    English summary
    Sero Survey: Antibodies Found In 79 Percent Of People In MP, Kerala Behind In List.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X