• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Sero सर्वे-2: दिल्ली के 29 फीसदी लोगों में मिली कोविड-19 की एंटीबॉडी, महिलाओं में सबसे अधिक

|

नई दिल्ली। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई रंग ला रही है। केंद्र और केजरीवाल सरकार के संयुक्त प्रयास के बाद दिल्ली में कोरोना के नए मामलों की रफ्तार में थोड़ी से कमी आई है, यहां अब कोरोना के सिर्फ 11 हजार से अधिक ही सक्रिय मामले हैं। हाल ही में दिल्ली सरकार ने राजधानी में कोरोना की स्थिति का पता लगाने के लिए सीरोलॉजिकल (सीरो) सर्वे के दूसरे चरण की शुरुआत की थी। इसके जो नतीजे सामने आए हैं वह चौंकाने वाले हैं।

    Sero Survey Delhi : Delhi के 29.1% लोगों में Covid-19 Antibody | Coronavirus | वनइंडिया हिंदी

    Sero survey-2 Covid-19 antibody found in 29 Percent people of Delhi highest among women

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दूसरे सीरोलॉजिकल (सीरो) सर्वे में पता चला है कि 29.1 प्रतिशत लोगों में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) पाई गई है। आकंड़ों के मुताबिक इनमें से महिलाओं की दर 32.2 प्रतिशत अधिक थी, जबकि 28.3 प्रतिशत पुरुषों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडीज पाई गई है। बता दें कि सीरोलॉजिकल (सीरो) सर्वे की ये रिपोर्ट गुरुवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने घोषित किया है। 1 से 7 अगस्त के बीच किए गए दूसरे सीरोलॉजिकल सर्वे से पता चलता है कि 29.1% लोगों ने कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित की है।

    स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि इस सर्वे के दौरान दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों से कुल 15,000 नमूने एकत्र किए गए थे। उन्होंने बताया कि ये सर्वे कोरोना वायरस बीमारी का कारण बनने वाले Sars-CoV-2 वायरस के संपर्क की सीमा निर्धारित करने के लिए किए जाते हैं। बता दें कि पहला सीरो सर्वे जून के अंत और जुलाई की शुरूआत में किया गया था, पहले सर्वे में 23 फीसदी लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की बात सामने आई थी। जबकि दूसरे सर्वे में यह आंकड़ बढ़कर 29 फीसदी तक पहुंच गया है।

    देश में कोरोना के कुल 28 लाख मामलों की पुष्टि

    बता दें कि देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब संक्रमण के कुल मामले 28 लाख से भी अधिक हो गए हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के गुरुवार को जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 69,652 मामले सामने आए हैं और 977 मरीजों की मौत हुई है। अब देश में कोविड-19 पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 28,36,926 है, जिसमें 6,86,395 सक्रिय मामले, 20,96,665 ठीक/डिस्चार्ज/ विस्थापित मामले और 53,866 मौतें शामिल हैं।

    यूपी के राज्यमंत्री चौधरी उदय भान सिंह कोरोना वायरस से संक्रमित, पीजीआई अस्पताल में कराया गया भर्ती

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Sero survey-2 Covid-19 antibody found in 29 Percent people of Delhi highest among women
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X