• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

संसद में भी अलग हुए शिवसेना-बीजेपी, अब विपक्षी खेमे में बैठेंगे राउत

|

मुंबई। महाराष्ट्र में हुए सियासी उठापटक का असर अब दिल्ली में देखने को मिलेगा। अभी तक एनडीए की सहयोगी के तौर पर रही शिवसेना गठबंधन टूटने के बाद विपक्षी खेमे में आ गई है। विपक्षी खेमे में आने के बाद उसका अब संसद में भी स्थान बदल गया है। कल तक सत्ता पक्ष के खेमे की सीटों पर बैठने वाले शिवसेना के सांसद अब विपक्ष के खेमे वाली सीटों पर बैठे नजर आएंगे। राज्यसभा में बैठक की व्यवस्था बदल गई है।

संजय राउत उच्च सदन में 198 नंबर की सीट पर बैठेंगे

संजय राउत उच्च सदन में 198 नंबर की सीट पर बैठेंगे

संसद में शिवसेना सांसदों संजय राउत और अनिल देसाई की बैठने की व्यवस्था अब बदल गई है। शिवसेना अब विपक्ष में बैठेगी। संसद में शिवसेना के सांसद ने राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू से अपील किए थे कि हम सरकार से अलग बैठना चाहते है। राज्यसभा में शिवसेना के 4 सांसद है। वहीं लोकसभा में इसके 18 सांसद हैं। नई व्यवस्था के तहत शिवसेना सांसद संजय राउत उच्च सदन में 198 नंबर की सीट पर बैठेंगे। इससे पहले वह 38 नंबर की सीट पर बैठा करते थे।

 भाजपा और शिवसेना मुख्यमंत्री पद को लेकर आपस में उलझ गए थे

भाजपा और शिवसेना मुख्यमंत्री पद को लेकर आपस में उलझ गए थे

बता दें कि चुनाव पूर्व गठबंधन होने के बावजूद, 24 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद भाजपा और शिवसेना मुख्यमंत्री पद को लेकर आपस में उलझ गए थे। जिसके बाद शिवसेना ने बीजेपी से अलग होने का ऐलान कर दिया था। बीजेपी से अलग होने के बाद राज्य में नए राजनीतिक समीकरण देखने को मिले थे। अब राज्य में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी मिलकर नई सरकार के गठन में लगे हुए हैं।

दोनों दलों की संयुक्त सीट संख्या 161 थी

दोनों दलों की संयुक्त सीट संख्या 161 थी

पिछले महीने हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा को 105 और शिवसेना को 56 सीटें मिलीं। दोनों दलों की संयुक्त सीट संख्या 161 थी, जो 288 सदस्यीय विधानसभा में 145 के बहुमत से अधिक थी। लेकिन मुख्यमंत्री पद को लेकर दोनों पार्टियों के बीच विवाद बढ़ने के बाद अलग हो गई थीं। वहीं 54 को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस को 44 सीटें मिली थीं।

महाराष्ट्र: राज्यपाल के साथ शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के नेताओं की बैठक टलीमहाराष्ट्र: राज्यपाल के साथ शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के नेताओं की बैठक टली

English summary
seating arrangement of Shiv Sena MPs Sanjay Raut in Parliament has changed, now sit in opposition
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X