• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

खतरे की घंटी! वैज्ञानिकों ने बताया- देश में कब आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 2 अगस्त: देश में एक बार फिर से बढ़े कोरोना वायरस के मामलों के बीच वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि महामारी की तीसरी लहर इसी महीने यानी अगस्त में आ सकती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर के दौरान देश में संक्रमण के दैनिक मामले 1 लाख से लेकर 1.5 लाख तक पहुंच सकते हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, इस रिसर्च को हैदराबाद और कानपुर के आईआईटी में मथुकुमल्ली विद्यासागर और मनिंद्र अग्रवाल के नेतृत्व में उनकी टीम ने पूरा किया है और बताया है कि अक्टूबर में कोरोना वायरस की तीसरी लहर अपने पीक पर हो सकती है।

    Coronavirus India Update: Third Wave of Corona को लेकर Experts ने किया ये दावा | वनइंडिया हिंदी
    दूसरी लहर जितनी घातक नहीं होगी तीसरी लहर

    दूसरी लहर जितनी घातक नहीं होगी तीसरी लहर

    हालांकि रिसर्च में बताया गया है कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर, दूसरी लहर के जितनी घातक नहीं होगी। गौरतलब है कि महामारी की दूसरी लहर के दौरान देशभर में हर रोज कोरोना वायरस के 4 लाख से ज्यादा केस मिले थे और इसके बाद मामले घटने शुरू हुए। वैज्ञानिकों की यह नई रिसर्च गणितीय मॉडल के आधार पर की गई है।

    अप्रैल में गलत साबित हुई थी भविष्यवाणी!

    अप्रैल में गलत साबित हुई थी भविष्यवाणी!

    रिसर्च में शामिल आईआईटी हैदराबाद के प्रोफेसर मथुकुमल्ली विद्यासागर ने इससे पहले मई में गणितीय मॉडल के आधार पर ही बताया था कि आने वाले दिनों में कोरोना वायरस का प्रकोप अपने चरम पर पहुंच सकता है। हालांकि, अप्रैल में कोरोना वायरस के पीक को लेकर प्रोफेसर विद्यासागर की टीम की भविष्यवाणी गलत साबित हुई। उस समय प्रोफेसर विद्यासागर ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि ऐसा गलत पैरामीटर की वजह से हुआ है, क्योंकि एक हफ्ते पहले तक कोरोना महामारी तेजी से अपना रूप बदल रही थी।

    तीसरी लहर पर अन्य वैज्ञानिकों ने क्या कहा

    तीसरी लहर पर अन्य वैज्ञानिकों ने क्या कहा

    इससे पहले पिछले महीने जुलाई में ही एसबीआई की एक रिसर्च में भी बताया गया था कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर अगस्त के महीने में आ सकती है, जो सितंबर में अपने पीक पर पहुंच सकती है। वहीं, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के वैज्ञानिक प्रोफेसर समीरन पांडा ने इंडिया टुडे से बातचीत में कहा कि अगस्त महीने के आखिर तक कोरोना वायरस की तीसरी लहर आ सकती है और इस दौरान 1 लाख केस हर रोज आ सकते हैं।

    केरल सहित 10 राज्य बढ़ा रहे चिंता

    केरल सहित 10 राज्य बढ़ा रहे चिंता

    आपको बता दें कि इस समय केरल सहित 10 राज्य ऐसे हैं, जहां कोरोना वायरस के आंकड़े डरा रहे हैं। पिछले एक हफ्ते के आंकड़े देखें तो इन राज्यों में संक्रमण के मामलों में अचानक इजाफा हुआ है। कोरोना के हालात को देखते हुए हाल ही में केंद्र सरकार ने मेडिकल एक्सपर्ट की एक टीम को भी केरल भेजा था। इस टीम ने केरल पहुंचकर हालात का जायजा लिया और बताया कि बढ़ता हुआ पॉजिटिविटी उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती है।

    ये भी पढ़ें-बरकरार है कोरोना का खतरा! 24 घंटों में मिले 40134 मरीज, एक्टिव केस बढ़कर हुए 413718

    English summary
    Scientists Reveals Coronavirus Third Wave May Come In August
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X