• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

100 साल बाद सुलझा आइंस्टीन की खोज का गहरा रहस्य, वैज्ञानिकों के हाथ लगी इस तस्वीर ने खोला राज

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जुलाई 29: खगोलविदों ने पहली बार अंतरिक्ष में गहरे ब्लैक होल के पीछे प्रकाश का पता लगाया है। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के खगोल भौतिकीविदों ने हाल ही में एक आकाशगंगा के केंद्र में स्थित एक सुपरमैसिव ब्लैक होल के पीछे से एक्स-रे की तेज चमक देखी, जो अपेक्षाकृत सामान्य है। यह पृथ्वी से 800 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर है। इस घटना के सामने आने के बाद पहली बार महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन के 'थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी' को साबित कर दिया है।

इस खोज ने अल्बर्ट आइंस्टीन के थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी की पुष्टि की है

इस खोज ने अल्बर्ट आइंस्टीन के थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी की पुष्टि की है

शोधकर्ता कोरोना नामक एक विशेषता का अध्ययन कर रहे थे, लेकिन दूरबीनों में उन्हें अप्रत्याशित "चमकदार गूँज" दिखाई पड़ी। ये अतिरिक्त फ्लैश छोटे, बाद में और चमकीले फ्लेयर्स की तुलना में अलग-अलग रंगों के थे। इस खोज ने अल्बर्ट आइंस्टीन के थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी की पुष्टि की है। यह खोज एस्ट्रोफिजिसिस्ट डैन विल्किंस ने की है। डैन विल्किंस ने नेचर जर्नल में प्रकाशित "लाइट बेंडिंग एंड एक्स-रे इकोस फ्रॉम अ सुपरमैसिव ब्लैक होल नामक एक लेख में निष्कर्षों का वर्णन किया।

    Black Hole पर Albert Einstein की Theory 100 साल बाद निकली सच्ची? | वनइंडिया हिंदी
    क्या रहस्य है आइंस्टीन के सिद्धांत थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी का

    क्या रहस्य है आइंस्टीन के सिद्धांत थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी का

    दरअसल आइंस्टीन के सिद्धांत थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी में बताया गया था कि ब्लैक होल से गुरुत्वाकर्षण खिंचाव इतना बड़ा होता है कि यह अंतरिक्ष के फेबरिक को मोड़ देता है, इसकी वजह से रोशनी पैदा होती है। इसलिए उनके सिद्धांत ने इस बात की भविष्यवाणी की कि ब्लैक होल के दूसरी तरफ से प्रकाश की तरंगों को देखना संभव होना चाहिए क्योंकि मोड़ा गया क्षेत्र एक शीशे के रूप में काम करेगा। हालांकि तकनीक की कमी के चले ये अभी तक सिद्ध नहीं हो पाया था।

    Video: देर रात तेज आवाज के साथ धरती पर गिरा आग का गोला, जानिए कैसे आपको बना देगा करोड़पतिVideo: देर रात तेज आवाज के साथ धरती पर गिरा आग का गोला, जानिए कैसे आपको बना देगा करोड़पति

    कई रहस्यों से उठ जाएगा पर्दा

    कई रहस्यों से उठ जाएगा पर्दा

    नेचर में प्रकाशित शोध के सह-लेखक रोजर ब्लैंडफोर्ड ने कहा कि, पचास साल पहले, जब खगोल भौतिकीविदों ने अनुमान लगाया था कि चुंबकीय क्षेत्र ब्लैक होल के करीब कैसे व्यवहार कर सकता है, तो उन्हें नहीं पता था कि एक दिन हमारे पास इसे सीधे तकनीक होगी और आइंस्टीन थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी के एक्शन को देख सकेंगे। ब्लैक होल से गुरुत्वाकर्षण खिंचाव अनिवार्य रूप से प्रकाश किरणों को अपने चारों ओर मोड़ देता है, जिसकी वैज्ञानिकों को पहली झलक देखने को मिली।

    English summary
    Scientists detect first light from behind a black hole Albert Einstein's theory on general relativity
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X