• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

School Reopen: जनवरी 2021 में स्कूल जाने की तैयारी कर लें छात्र, जानिए किस राज्य में कब से खुलेंगे

|

नई दिल्ली। School Reopen: कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के बाद से महीनों से बंद पड़े स्कूलों को धीरे-धीरे फिर से खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अगले साल यानी जनवरी, 2021 में कई राज्यों में फिर से स्कूलों में नॉर्मल क्लास शुरू हो जाएगी। बता दें कि छात्रों को महामारी से बचाने के लिए लगभग 8 महीने तक सभी राज्यों में स्कूल (School) बंद कर दिए गए थे। लेकिन अब नए साल और नई उम्मीदों के साथ सरकार ने फिर से स्कूलों को खोलने की तैयारी कर ली है।

गृह मंत्रालय ने दी स्कूल खोलने की अनुमति

गृह मंत्रालय ने दी स्कूल खोलने की अनुमति

आपको बता दें कि देशभर में स्कूलों के बंद होने के महीनों बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने संबंधित राज्य सरकार को उनके विवेक और सुविधा अनुसार कोविड-19 सुरक्षा दिशानिर्देशों के साथ स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। बिहार, कर्नाटक सहित देशभर के कई राज्यों ने स्कूल खोलने का फैसला किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अधिकांश राज्य फिलहाल सिर्फ कक्षा 9 से 12वीं तक की क्लास शुरू करने के पक्ष में हैं।

बिहार में 4 जनवरी से जाना होगा स्कूल

बिहार में 4 जनवरी से जाना होगा स्कूल

राज्य सरकारों का कहना है कि कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों पर सबसे अधिक शैक्षणिक दबाव है और उन्हें 2021 की पहली छमाही में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए उपस्थित होना है। इसलिए फिलहाल उन्हीं के लिए स्कूल खोले जाएंगे। बिहार सरकार ने घोषणा की है कि 9 से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए राज्यों के स्कूल 4 जनवरी से फिर से खुलेंगे। राज्य के स्कूलों के अलावा, सरकार कोचिंग सेंटर, डिग्री कॉलेज, मेडिकल कॉलेज और इंजीनियरिंग कॉलेज भी फिर से खोल रही है।

कर्नाटक और असम में एक जनवरी से खुलेंगे स्कूल

कर्नाटक और असम में एक जनवरी से खुलेंगे स्कूल

वहीं, कर्नाटक सरकार ने राज्य में 1 जनवरी से कक्षा 6 से 12वीं तक के छात्रों के लिए फिर से स्कूल खोलने का ऐलान किया है। छात्रों को अपने माता-पिता द्वारा हस्ताक्षर किए गए एक सहमति पत्र स्कूल को दिखाना होगा, जिसके बाद ही वह स्कूल परिसर में नियमित कक्षाओं में भाग ले सकेंगे। इसके अलावा असम में भी 1 जनवरी से स्कूलों को फिर से खोलने का ऐलान किया गया है। असम सरकार ने जनवरी से सभी शैक्षणिक संस्थानों के सामान्य कामकाज को फिर से शुरू करने का फैसला किया है क्योंकि राज्य में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है।

पुडुचेरी और पुणे में इस तारीख से खुलेंगे स्कूल

पुडुचेरी और पुणे में इस तारीख से खुलेंगे स्कूल

पुडुचेरी की सरकार ने कोरोना पोटोकॉल के साथ 4 जनवरी से केंद्र शासित प्रदेश में स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। स्कूल आधे दिन की कक्षाओं से शुरू होंगे और 18 जनवरी से पूरे दिन की कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। वहीं पुणे में भी प्रशासन ने 4 जनवरी से शहर के स्कूलों को फिर से खोलने का ऐलान किया है। स्कूलों को केवल 9 से 12 वीं तक के छात्रों के लिए खोला जाएगा।

राजस्थान और दिल्ली सरकार ने किया ये ऐलान

राजस्थान और दिल्ली सरकार ने किया ये ऐलान

राजस्थान की बात करें तो वहां भी सरकार स्कूल खोलने की तैयारी कर रही है लेकिन फिलहाल किसी अंतिम तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। राजस्थान सरकार लगभग 15 दिनों के परीक्षण के बाद उच्च कक्षाओं के लिए जनवरी के पहले सप्ताह से राज्य में स्कूलों को फिर से खोल सकती है। दिल्ली सरकार ने अभी तक राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों को फिर से खोलने के संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद ही स्कूलों को फिर से खोला जाएगा।

यूपी के स्कूल की फोटो लेने पर रोक पर भड़के CM केजरीवाल, CM योगी से कहा- दिल्ली आइए, स्कूल देखकर फोटो खिंचवाइए

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
School Reopen In january 2021 Know the school reopening date in Bihar Rajasthan Delhi Pune Karnataka Assam
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X