• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना के चलते इतिहास में पहली बार हज यात्रा रद्द कर सकता है सऊदी अरब

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सऊदी अरब प्रशासन हज यात्रा को रद्द करने पर विचार कर रहा है। सऊदी अरब के हज मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी की ब्रिटिश अखबार फाइनेंशियल टाइम्स से हुई बातचीत के आधार पर गल्फ न्यूज ने बताया कि 1932 में किंगडम की स्थापना के बाद से पहली बार हज का सीजन रद्द करने पर सऊदी अरब के अधिकारी विचार कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा कि मामले का सावधानीपूर्वक अध्ययन किया गया है और विभिन्न परिदृश्यों पर विचार किया जा रहा है। इस संबंध में एक सप्ताह के भीतर औपचारिक निर्णय लिया जाएगा।

Saudi Arabian authorities were considering cancelling annual Hajj pilgrimage season for first time

इस साल जुलाई के अंत में शुरू होने वाली हज यात्रा दुनिया में होने वाली सबसे बड़ी धार्मिक सभाओं में से एक है। इस यात्रा में दुनियाभर से 20 लाख लोग सऊदी अरब पहुंचते हैं। मीडिया में ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि सऊदी अरब हज के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या में भारी कटौती पर भी विचार कर सकता है। उधर दुनिया का सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया ने अपने नागरिकों के हज यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इंडोनेशिया के लगभग 220,000 लोग सालाना हज यात्रा करते हैं।

वहीं शुक्रवार को मलेशिया नें भी अपने नागरिकों के हज यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा सिंगापुर, कंबोडिया, थाईलैंड और ब्रुनेई ने इस साल होने वाली हज यात्राओं को रद्द कर दिया है। रॉयटर्स के मुताबिक, अधिकारियों को लगता है कि हज यात्रा के लिए प्रत्येक देश के तीर्थयात्रियों के नियमित कोटा का 20 प्रतिशत तक की अनुमति देना संभव हो सकता है। रॉयटर्स के अनुसार सऊदी अरब हज के लिए इस वर्ष तीर्थयात्रियों की केवल प्रतीकात्मक संख्या को अनुमति दे सकता है।

सऊदी अरब में शुक्रवार को कोरोना वायरस 'कोविड-19' के 3921 नये संक्रमित मामले सामने आये हैं जिससे कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 119,942 हो गई है। मंत्रालय के अनुसार कोरोना से 1,010 मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं जिससे कुल स्वस्थ्य हुए मरीजों की संख्या बढ़कर 81,029 हो गई है। सऊदी अरब में पिछले 24 घंटों में 36 मौतों के साथ कुल मृत्यु की संख्या बढ़कर 893 हो गई है। रियाद 1584 मामलों के साथ इस सप्ताह शीर्ष पर है वहीं उसके बाद 391 मामलों के साथ जेद्दाह और 197 मामलों के साथ मक्का है।

मात्र 10 दिन में दो से तीन लाख हुए कोरोना के केस, शनिवार को टूटा रिकॉर्डमात्र 10 दिन में दो से तीन लाख हुए कोरोना के केस, शनिवार को टूटा रिकॉर्ड

English summary
Saudi Arabian authorities were considering cancelling annual Haj pilgrimage season for first time
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X