• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अर्दोआन से नाराज सऊदी ने तुर्की के खिलाफ उठाया बड़ा कदम, तुर्की से मीट का आयात रोका

|

अंकारा। सऊदी अरब और तुर्की के बीच चल रहे तनाव के बीच सऊदी ने तुर्की के व्यापार पर चोट पहुंचाई है। सऊदी अरब ने तुर्की से आयात किए जाने वाले मीट प्रोडक्टर पर रोक लगा दी है। तुर्की के मीट एक्सपोर्टर यूनियन ने ये जानकारी दी है।

Salman_Erdogan

तुर्की के निर्यातकों ने बताया सऊदी अरब में व्यापार करने में अब उन्हें रुकावट का सामना कर पड़ रहा है। खाड़ी के प्रमुख अरब देश सऊदी अरब के व्यापारियों ने तुर्की के सामानों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। बता दें कि सऊदी अरब और तुर्की में संबंध काफी समय से उतार की ओर बढ़ रहे हैं। इसकी शुरुआत तब हुई थी जब तुर्की स्थित सऊदी दूतावास में सऊदी मूल के पत्रकार जमाल खशोज्जी की हत्या कर दी गई थी। तुर्की ने सऊदी अरब के शासक वर्ग पर इसमें लिप्त होने का आरोप लगाया था और इसके दोषियों को तुर्की भेजने की मांग करता रहा है।

तुर्की की राजधानी अंकारा के मुताबिक उन्हें रियाद से इस तरह के किसी प्रतिबंध की जानकारी नहीं मिली है लेकिन तुर्की में निर्यातकों के संघ ने कहा कि उन्हें सऊदी अरब के व्यापार मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि इस महीने की शुरुआत में तुर्की के कुछ खाद्य उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगाया गया है।

यूनियन ने बताया कि तुर्की से रेड मीट और उससे बने उत्पाद, व्हाइट मीट और उससे बने उत्पाद, पानी, अंडे और शहद और उससे बने उत्पाद के साथ ही दूध जैसे उत्पादों पर 15 नवम्बर के बाद से रोक लगा दी गई है।

सऊदी के एक्सपोर्टर एसेंबली के मुताबिक इस साल के अब तक के 10 महीने में सऊदी से निर्यात में 16 प्रतिशत की गिरावट आई है और यह 2.23 अरब डॉलर पर पहुंच गया है।

आधिकारिक घोषणा नहीं- तुर्की

प्रतिबंध को चुनौती देने के सवाल पर तुर्की के व्यापार मंत्री रुहसार पेकन ने इसी सप्ताह कहा था कि रियाद ने उन्हें बताया है कि उनकी तरफ से कोई ऐसा आधिकारिक बहिष्कार नहीं किया गया है जिसे तुर्की विश्व व्यापार संगठन में चुनौती दे सके। पेकन ने कहा था कि हम अपने आर्थिक और व्यापारिक मसलों को हल करने के लिए ठोस कदम की उम्मीद करते हैं।

तुर्की के राष्ट्रपति रैचेप तैयप अर्दोगान और सऊदी अरब के शासक सलमान ने पिछले सप्ताह फोन पर बात की थी जिसमें दोनों द्विपक्षीय संबंधों में सुधार और मुद्दों के सुलझाने के लिए बातचीत को जारी रखने पर सहमत हुए थे।

Turkey: हागिया सोफिया के बाद अब चौथी सदी के चोरा चर्च को राष्‍ट्रपति एर्दोगान ने मस्जिद में बदला

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
saudi arabia suspended meat imports from turkey
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X