• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

स्वास्थ्य मंत्री का दावा-सिर्फ 3 दिनों दिल्ली के सभी हेल्थवर्कर को दे सकते हैं कोरोना वैक्सीन

|

नई दिल्ली। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली में कोविड-19 का टीका उपलब्ध होने के बाद दिल्ली में समूची आबादी को कुछ हफ्तों में टीका लगाने के लिये पर्याप्त आधारभूत संरचना और उपकरण मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि, कोरोना वैक्सीन जैसे ही मिलेगी पूरी दिल्ली को कुछ ही हफ्ते में इसे पहुंचा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली देश की राजधानी है। इस वजह से वैक्सीन प्रायोरिटी में मिलनी चाहिए।

    Coronavirus India Update: Delhi के स्वास्थ मंत्री सत्येंद्र जैन Testing पर बोले ये | वनइंडिया हिंदी
    'हम कुछ हफ्तों में दिल्ली की समूची आबादी को वैक्सीन लगा सकते हैं'

    'हम कुछ हफ्तों में दिल्ली की समूची आबादी को वैक्सीन लगा सकते हैं'

    स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, 'वैक्सीन की कमी को लेकर चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। हमारे पास बड़ी संख्या में स्वास्थ्य देखभाल केंद्र, जैसे- मोहल्ला क्लीनिक, पॉली क्लीनिक और अस्पताल आदि हैं जहां लोगों को कोविड-19 का वैक्सीन दिया जा सकता है। जैन ने कहा कि, जब वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगा, हम कुछ हफ्तों में दिल्ली की समूची आबादी को वैक्सीन लगा सकते हैं।

    वैक्सीन के वितरण में दिल्ली को प्राथमिकता दी जानी चाहिए

    वैक्सीन के वितरण में दिल्ली को प्राथमिकता दी जानी चाहिए

    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, वैक्सीन के वितरण में दिल्ली को प्राथमिकता दी जानी चाहिए क्योंकि यह राष्ट्रीय राजधानी है। कोविड-19 टीकों के भंडारण के लिए राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के परिसर की एक तीन मंजिला इमारत की भी पहचान की गई है। दिल्ली के टीकाकरण अधिकारी सुरेश सेठ ने गुरुवार को कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के लिये तैयार है और दिल्ली की समूची आबादी को एक महीने में टीके लगाए जा सकते हैं।

    'हमारे पास कोल्ड स्टोरेज के लिए 600 स्थान'

    'हमारे पास कोल्ड स्टोरेज के लिए 600 स्थान'

    सेठ ने बताया था, हमारे पास कोल्ड स्टोरेज के लिए 600 स्थान हैं और बच्चों के वैश्विक टीकाकरण कार्यक्रम के लिए करीब 1800 संपर्क स्थल हैं । टीके के लिए हमारे पास समुचित उपकरण हैं और दो से आठ डिग्री तथा जरूरत पड़ने पर शून्य से माइनस 15 डिग्री या माइनस 25 डिग्री नीचे के तापमान पर इसे रख सकते हैं । उन्होंने कहा था कि -70 डिग्री सेल्सियस नीचे के तापमान में टीका को रखने के लिए उपकरण और आधारभूत ढांचा नहीं हैं लेकिन हमें नहीं लगता है कि इस संबंध में कोई दिक्कत होगी क्योंकि चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जाएगा।

    'हम महज तीन दिनों में सभी स्वास्थ्यकर्मियों को यह दे सकते हैं'

    'हम महज तीन दिनों में सभी स्वास्थ्यकर्मियों को यह दे सकते हैं'

    सेठ ने कहा कि वर्तमान में दिल्ली सरकार हेल्थवर्कर का डेटा इकट्ठा कर रही है, जो कि सरकार की प्राथमिकता सूची में शीर्ष पर है। सेठ ने कहा, अगर टीका उपलब्ध हो जाए तो हम महज तीन दिनों में सभी स्वास्थ्यकर्मियों को यह दे सकते हैं। हमारे पास समुचित उपकरण हैं, कोल्ड स्टोरेज भी हैं और हम तैयार हो रहे हैं। इस बीच,जैन ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सात नवंबर के बाद से कोविड-19 संक्रमण दर में 45 प्रतिशत की गिरावट आई है। जैन ने कहा, 'आरटी-पीसीआर जांच के लिये सात नवंबर को संक्रमण दर 30 प्रतिशत थी। यह अब घटकर 15.84 प्रतिशत पर आ गई है। रैपिड एंटीजन जांच के लिये संक्रमण दर कुछ दिन पहले जहां 8.39 प्रतिशत थी वह अब घटकर 2.61 प्रतिशत पर पहुंच गई है।

    मुंबई: शिवसेना-कांग्रेस और NCP साथ मिलकर लड़ेगी सभी चुनाव- उद्धव ठाकरे

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Satyendar Jain says If vaccine available, we can administer it to all health workers in just 3 days
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X