• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मणि समूह के संजय झुनझुनवाला की बढ़ी मुसीबत, ईडी ने अवैध लेनदेन मामले में भेजी नोटिस

|

नई दिल्ली। मणि समूह के सीईओ संजय झुनझुनवाला की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को बिल्डर और मणि ग्रुप के प्रमोटर संजय झुनझुनवाला के सिंगापुर में विदेशी मुद्राओं के अवैध लेनदेन, अवैध बाहरी उधार और अनधिकृत रूप से विदेशी बैंक खातों के संचालन के लिए कुल 206 करोड़ रुपए का एक कारण बताओ नोटिस जारी किया है। झुनझुनवाला को ये नोटिस विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 (फेमा) के अंतर्गत जारी किया है।

sanjayjhunjhuwala

सूत्रों के अनुसार ईडी को विदेशों से प्राप्‍त गोपनीय जानकारियां प्राप्‍त हुई हैं जिसके बाद ये नोटिस जारी किया गया है। फेमा (FEMA) के तहत जांच में खुलासा हुआ है कि संजय झुनझुनवाला, यूबीएस, सिंगापुर में टाइगर वुड्स इंटरनेशनल, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड में शामिल कंपनी के नाम से बनाए गए खाते के मालिक हैं। ईडी की जांच में ये भी खुलासा हुआ है कि संजय झुनझुनवाला ने भारत में इन्‍वेसमेंट के लिए फॉरेन नेशनल के साथ संयुक्त रूप से एक समझौता किया था लेकिन अभी कोई ऐसा प्रोजेक्‍ट स्‍टार्ट नहीं हुआ है। झुनझनवाला ने इस व्‍याापार की आड़ में कंपनी के नाम से विदेश में बैंक खाता खोला जिसके मालिक स्‍वयं संजय झुनझुनवाला हैं।

जांच में ये भी बात सामने आई है कि संजय झुनझुनवाला ने अनधिकृत रूप से एलजीटी बैंक (सिंगापुर) लिमिटेड के साथ अपना विदेशी बैंक खाता बनाए रखा और विदेशी मुद्रा में मोटा कर्ज लेकर लेनदेन किया। इसके अलावा संजय ने Liberalised Remittance Scheme के तहत भारत के बाहर भी कर्ज लिया। जिसका विदेशी मुद्राओं में अवैध सट्टा व्यापार के लिए गलत तरीके से इस्तेमाल किया। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से इस लेनदेन के लिए कोई भी अनुमति नहीं दी गई थी। जांच के अनुसार अनसिक्योर्ड लोन को दिखाकर पैसा लाया गया है।

कोरोना की वजह से हुआ था कराची प्लेन क्रैश हादसा, 97 लोगों की चली गई थी जान, जांच में हुआ ये बड़ा खुलासा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Sanjay Jhunjhunwala of Mani group's increased trouble, ED sent notice in illegal transaction case
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X