• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Sabarimala Verdict: सबरीमाला मामले को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी बेंच को सौंपा, 7 जजों की बेंच करेगी सुनवाई

|
Google Oneindia News
    Sabrimala Temple में फिलहाल जारी रहेगी Women की Entry,बड़ी बेंच करेगी Review पर फैसला |वनइंडिया

    नई दिल्ली। केरल के सबरीमाला मंदिर में सभी उम्र की औरतों को प्रवेश की इजाजत दिए जाने के अपने फैसले पर दाखिल पुनर्विचार याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी बेंच को भेज दिया है। सबरीमाला मंदिर मामले की सुनवाई अब सात जजों की बेंच करेगी। सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की बेंच ने सबरीमाला मामले को 3:2 के फैसले से बड़ी बेंच को सौंप दिया। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि परंपराएं धर्म के सर्वोच्च सर्वमान्य नियमों के मुताबिक होनी चाहिए।

    Sabarimala Verdict: Supreme Court refers review petitions matter to larger bench

    सबरीमाला मंदिर में पहले 10 से 50 साल की महिलाओं को भीतर जाने की अनुमति नहीं थी, इसको लेकर कुछ महिलाओं और एनजीओ ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दी थी। इसपर फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बीते साल सभी उम्र की महिलाओं को मंदिर में जाने की इजाजत दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला मंदिर में हर उम्र की महिलाओं के प्रवेश को अनुमति देते हुए कहा था कि मंदिर में महिलाओं का प्रवेश रोकना स्‍वीकार्य नहीं है। कोर्ट ने कहा था कि 10 से 50 साल की उम्र की महिलाओं के प्रवेश पर रोक असंवैधानिक है।

    ये भी पढ़ें: Sabarimala Verdict: सबरीमाला मामले की सुनवाई के लिए जस्टिस बोबडे करेंगे 7 जजों की बेंच का गठनये भी पढ़ें: Sabarimala Verdict: सबरीमाला मामले की सुनवाई के लिए जस्टिस बोबडे करेंगे 7 जजों की बेंच का गठन

    लेकिन कोर्ट के इस फैसले के बावजूद सबरीमला मंदिर में 10 से 50 साल की उम्र की महिलाओं को प्रवेश नहीं मिला था। महिलाओं के प्रवेश को लेकर जमकर बवाल हुआ जिसके बाद भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई थी। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट में सभी उम्र की औरतों को मंदिर में जाने की इजाजत दिए जाने के फैसले के खिलाफ कई पुनर्विचार याचिकाएं दाखिल हुई थीं।

    बुधवार को कोर्ट ने इन्हीं याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए इस मामले को 7 जजों की बेंच के पास भेज दिया। अब तक इस मामले पर पांच जजों की बेंच सुनवाई कर रही थी। पांच में से 3 जजों का मानना था कि सबरीमाला मामले को 7 जजों की बेंच को भेज दिया जाए। लेकिन जस्टिस नरीमन और जस्टिस चंद्रचूड़ ने इससे अलग विचार दिए। अब नामित सीजेआई जस्टिस बोबडे कार्यभार संभालने के बाद 7 जजों की बेंच का गठन करेंगे।

    English summary
    Sabarimala Verdict: Supreme Court refers review petitions matter to larger bench
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X