• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पुतिन के विरोधी नावल्नी को ज़हर दिए जाने के आरोपों पर रूस ने दी तीखी प्रतिक्रिया

|

नई दिल्ली। रूस में विपक्षी नेता एलेक्सी नावल्नी को जहर दिए जाने के आरोपों को लेकर रूस के विदेश मंत्रालय ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। रूस ने कहा कि हमने देखा है क्रेमलिन के आलोचक एलेक्सी नावल्नी के स्वास्थ्य को लेकर रूस के बारे में शत्रुतापूर्ण बयानबाजी की जा रही है। रूस का बयान ऐसे समय आया है जब दो दिन पहले जर्मनी ने ये जानकारी दी थी नावल्नी को घातक जहर नर्व एजेंट दिया गया है। इस जहर का इस्तेमाल रूसी गुप्तचर एजेंसी लोगों को मारने में करती रही है।

Alexei Navalny

एलेक्सी नावल्नी का जर्मनी में इलाज चल रहा है। उनकी हालत रूस के साइबेरिया क्षेत्र में उस समय अचानक बिगड़ गई थी जब वे फ्लाइट से मॉस्को आने वाले थे। कई दिन बाद उन्हें एयर एंबुलेंस से जर्मनी ले जाया गया जहां उनका इलाज किया जा रहा है।

नावल्नी की सहायक ने ट्वीट कर नावल्नी के स्वास्थ्य की जानकारी दी थी जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि नावल्नी को चाय में मिलाकर जहर दिया गया था। नावल्नी ने सुबह से केवल चाय ही पी थी इसलिए ये आशंका जताई गई कि जहर चाय में ही दिया गया होगा। नावल्नी पर हमले को लेकर दुनिया भर से प्रतिक्रिया आई थी। कई देशों ने नावल्नी के इलाज के लिए अपने देश में व्यवस्था किए जाने की बात कही थी। इस दौरान रूस ने भी कहा कि उसे नावल्नी को इलाज के लिए बाहर ले जाने पर कोई ऐतराज नहीं है। बाद में नावल्नी को जर्मनी ले जाया गया जहां उनका इलाज चल रहा है।

पुतिन के धुर आलोचक

पेशे से वकील एलेक्सी नावल्नी पुतिन के धुर विरोधी माने जाते हैं। वे देश में भ्रष्टाचार के खिलाफ कई बार अभियान चला चुके है। पुतिन विरोधी रैलियों के चलते उन्हें कई बार जेल में रहना पड़ा था। 2018 में वे पुतिन के खिलाफ चुनाव में हिस्सा लेना चाहते थे लेकिन उन्हें चुनाव नहीं लड़ने दिया गया। 2017 में उनके चेहरे पर कुछ लोगों ने उनके चेहरे पर एंटीसेप्टिक डाल दिया था जिसमें उनकी एक आंख खराब हो गई थी।

रूस में पुतिन के कट्टर विरोधी नेता को चाय में दिया गया ज़हर, हालत गंभीर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
russia shown dissatisfaction towards comments on alexei navalny health
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X