• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना संकट में रूस की बड़ी मदद, जल्द भारत पहुंचेंगी वैक्सीन की दूसरी खेप, ऑक्सीजन जनरेटिंग ट्रक भी आएंगे

|

नई दिल्ली, मई 6: भारत कोरोना की दूसरी लहर की भयानक जद में है। स्थिति यह है कि कोरोना के मरीजों से अस्पताल अटे हुए हैं। दवाओं से लेकर ऑक्सजीन का संकट बना हुआ है। मरीजों को कोविड बेड नसीब नहीं हो रहे हैं। वहीं मौत का आंकड़ा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे मुश्किल हालातों से निपटने के लिए भारत का मित्र देश रूस हर संभव मदद कर रहा है। जानकारी के मुताबिक रूस की कोरोना वैक्सीन स्‍पूतनिक वी की दूसरी खेप जल्द ही भारत आने वाली है।

Sputnik V Vaccine

वैक्सीन के अलावा रूस कम से कम चार मीडियम ऑक्सीजन जनरेट ट्रक भेज रहा है, जो 200 बेड वाले अस्पताल में ऑक्सीजन संकट को दूर करने की क्षमता रखा हैं। जानकारी के मुताबिक अगले दो दिनों में स्‍पूतनिक वी वैक्सीन की दूसरी खेप भारत पहुंच जाएगी। इस खेप में कुल 150,000 टीके होंगे। इस अलावा मई के अंत तक तीन मिलियन से अधिक खुराक की लैंडिंग होगी। वहीं अगले महीने 5 मिलियन से अधिक और जुलाई में 10 मिलियन से अधिक टीकों को भेजने का फैसला किया है।

नई दिल्ली और मॉस्को में स्थित राजनयिकों के अनुसार रूस कम से कम चार मध्यम ऑक्सीजन उत्पन्न करने वाले ट्रक भेज रहा है, जो 200 बेड के अस्पताल को ऑक्सीजन दे सकता है। ये ट्रक प्रति घंटे 70 किलोग्राम ऑक्सीजन और प्रति दिन 50,000 लीटर का उत्पादन करते हैं। ये ट्रक रूसी आईएल -76 विमान से इस सप्ताह के अंत तक भारत उतरेंगे।

कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों पर होगा सबसे ज्यादा खतरा, इस महीने तक दस्तक देने की आशंकाकोरोना की तीसरी लहर में बच्चों पर होगा सबसे ज्यादा खतरा, इस महीने तक दस्तक देने की आशंका

वहीं स्‍पूतनिक वी की 150,000 खुराक का पहला बैच 1 मई को भारत आया था। इसी दिन भारत ने 18 से 44 वर्ष के बीच के लोगों को टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू किया थाा। स्पूतनिक वी कोरोनो वायरस बीमारी के खिलाफ 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावकारिता है।

English summary
russia 150000 Sputnik V Vaccine second batch for india
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X