• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

तमिलनाडु: कोयंबटूर चिड़ियाघर में रसेल वाइपर ने दिया 33 बच्चों को जन्म, लेकिन ZOO में इन्हें नहीं रखा जाएगा

|

नई दिल्ली। तमिलनाडु के कोयंबटूर स्थित चिड़िया घर रसेल वाइपर सांप के बच्चों की वजह से चर्चा में है। दरअसल रसेल वाइपर सांप ने यहां 33 बच्चों को जन्म दिया है, जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही हैं। बता दें कि रसेल वाइपर एक साथ 60 सांपों को जन्म दे सकता है और यह काफी जहरीला सांप होता है। चिड़ियाघर के निदेशक सेंथिल नाथन ने बताया कि चिड़ियाघर में रसेल वाइपर ने 33 बच्चों को जन्म दिया है। उन्होंने कहा कि इस सांप की विशेषता यह होती है कि यह 40-60 बच्चों को जन्म दे सकता है।

बच्चों को वन विभाग को सौंपा जाएगा

बच्चों को वन विभाग को सौंपा जाएगा

सेंथिल नाथन ने बताया कि रसेल वाइपर ने जिन 33 बच्चों को जन्म दिया है, वो सभी स्वस्थ्य हैं, लेकिन हम इन सभी बच्चों को चिड़ियाघर में नहीं रखेंगे। उन्होंने कहा कि हम इन सभी बच्चों को फॉरेस्ट डिपार्टमेंट को सौंप देंगे, लेकिन ये सभी सांप जंगल में जिंदा नहीं रह पाएंगे क्योंकि इनका शिकार करने वाले जंगल में कई अन्य जीव भी हैं। नाथन ने बताया कि कुछ वर्षों पहले दूसरे सांप ने एक साथ 60 बच्चों को जन्म दिया था।

घर में मिला था रसेल वाइपर

घर में मिला था रसेल वाइपर

बता दें कि जून माह में इस रसेल वाइपर को एक स्थानीय सांप पकड़ने वाले ने पकड़ा था। इस सांप को कोयंबटूर से के बाहरी क्षेत्र में स्थित एक घर से पकड़ा गया था। यहां एक व्यक्ति के घर में यह सांप देखा गया था। जब उसने अपने बाथरूम में इस सांप को देखा तो वह काफी डर गए। जिके बाद उन्होंने मदद के लिए एक सांप पकड़ने वाले को बुलाया, जिसने इस सांप की पहचान रसेल वाइपर के तौर पर की। यह सांप सबसे जहरीले सांपों में से एक होता है।

काफी खतरनाक होते हैं ये सांप

काफी खतरनाक होते हैं ये सांप

इस सांप ने 35 बच्चों को जन्म दिया था। बाद में इस सांप को एनीकट्टी वन रेंज में छोड़ दिया गया था। भारत में रसेल वाइपर सांप को कोरिवाला के नाम से भी जाना जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो यह सांप काफी तेजी से हमला करने में सक्षम होता है। यह सांप 5.5 फीट तक लंबा हो सकता है। औसतन इस सांप की लंबाई तकरीबन चार फीट तक होती है। इसका सिर चपटा, त्रिकोणी होता है और

इसे भी पढे़ं- VIDEO: जब मीयरकैट के झुंड के बीच फंस गया किंग कोबरा सांप, देखिए कौन पड़ा किस पर भारी...

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Russell's Viper snake gives 33 Snakelets in Coimbatore Zoo. तमिलनाडु: कोयंबटूर चिड़ियाघर में रसेल वाइपर ने दिया 33 बच्चों को जन्म
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X