• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अस्पतालों में भाग रही भीड़ भारत में कोविड हालात को और बना रही बदतर- WHO

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, अप्रैल 27। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत में अस्पतालों में बढ़ रही भीड़ को लेकर चिंता जताई है। स्वास्थ्य संस्था ने कहा है कि भारत में लोग अनावश्यक रूप से अस्पतालों की तरफ भाग रहे हैं। ऐसा करके लोग अधिक खतरनाक वेरिएंट के फैलाव के बीच सामूहिक भीड़भाड़ और टीकाकरण की कम दर के चलते पहले से ही खराब स्थिति को और बदतर बना रहे हैं।

    Coronavirus : WHO chief Tedros बोले- भारत के हृदय विदारक हालात | वनइंडिया हिंदी

    Coronavirus

    भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते हाहाकार मचा हुआ है। कोविड से मरने वालों की संख्या 2 लाख तक पहुंचने वाली है। वहीं मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की भारी कमी हो गई है। भारत की अपील पर दुनिया भर से कई देश ऐसी स्थिति में मदद भेज रहे हैं।

    डब्ल्यूएचओ भेज रहा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स
    विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रवक्ता तारिक जेसरविक ने कहा "डब्ल्यूएचओ भारत को गंभीर इलाज में इस्तेमाल होने वाले मेडिकल उपकरण और जरूरी सामान भारत को पहुंचा रहा है। इसमें 4000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर शामिल हैं जिन्हें केवल बिजली से कनेक्ट करने की जरूरत होगी।"

    संगठन के प्रवक्ता ने कहा कि कोविड-19 से जितने लोग संक्रमित हैं उसका 15 प्रतिशत से भी कम लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत है और उससे भी कम लोगों को ऑक्सीजन की आवश्यकता है।

    अस्पताल की बजाय घर में रहने की सलाह
    जेसरविक ने कहा "वर्तमान में, समस्या की एक वजह यह भी है कि बहुत सारे लोग अस्पतालों की तरफ भाग रहे हैं (क्योंकि उन्हें सही जानकारी या सलाह नहीं मिल पा रही) जबकि घर पर होने वाली केयर और मॉनिटरिंग को सुरक्षित तरीके से किया जा सकता है।

    उन्होंने आगे कहा कि कम्युनिटी स्तर के सेंटर पर मरीजों को स्क्रीनिंग की जानी चाहिए और उन्हें घर पर सुरक्षित देखभाल के बारे में सलाह उपलब्ध कराई जानी चाहिए। इसके बारे में जानकारी हॉटलाइन पर भी उपलब्ध कराई जाए।

    कोरोना संकट पर केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को दी नेशनल प्लान की जानकारी, दाखिल किया 200 पेज का एफिडेविटकोरोना संकट पर केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को दी नेशनल प्लान की जानकारी, दाखिल किया 200 पेज का एफिडेविट

    डब्लूएचओ ने कहा है कि ऐसे किसी भी देश में, जहां पर वैक्सीन अभी भी बहुत कम लोगों को दी गई है और व्यक्तिगत सुरक्षा उपायों में ढील हो, सामूहिक समारोह आयोजित हो रहे हैं, अधिक संक्रामक वेरिएंट प्रभावी है, कोविड की लहर संक्रमण का तूफान ला सकती है।

    English summary
    rush to hospital worsening covid condition in india says who
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X