• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना के चलते इतिहास में पहली बार ऐसा होगा संसद का मॉनसून सत्र, अंतिम चरण में तैयारियां

|

नई दिल्ली। कोरोना काल में संसद के मॉनसून सत्र के शुरुआत की तैयारी अब अंतिम चरण में है। रविवार को राज्यसभा सचिवालय ने बताया कि राज्यसभा के चेयरमैन एम वेंकैया नायडु ने संसद के मॉनसून सत्र के लिए अगस्त के तीसरे सप्ताह तक तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए हैं। सदन के कक्ष में चार बड़े डिस्प्ले स्क्रीन जैसे कई अडिशनल इंस्टॉलेशन को सुनिश्चित करने के लिए कार्य तेजी से चल रहा है। कोरोना वायरस संकट के बीच सदन की कार्रवाई बिना किसी अवरोध के चल सके इसके लिए पहली बार राज्यसभा चैंबर में 4 बड़ी स्क्रीन और इसके साथ ही राज्यसभा गैलरी में 1 बड़ी और 4 छोटी स्क्रीन लगाने का काम चल रहा है।

ऑडियो कंसोल और अल्ट्रावॉयलेट कीटाणुनाशक रेडिएशन

ऑडियो कंसोल और अल्ट्रावॉयलेट कीटाणुनाशक रेडिएशन

प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस वर्ष के मॉनसून सत्र को सफल बनाने के लिए कोरोना संकट को देखते हुए गैलरी में ऑडियो कंसोल और अल्ट्रावॉयलेट कीटाणुनाशक रेडिएशन का इस्तेमाल किया जा रहा है। इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब तकनीक के माध्यम से दोनों सदनों को जोड़ा जा रहा है। दोनों सदनों को जोड़ने के लिए ऑडियो-विजुअल सिग्नल के प्रसारण का इस्तेमाल किया जा रहा है, दोनों सदनों के बीच एक विशेष केबल बिछाई छा रही है।

1952 के बाद पहली बार होगा ऐसा

इसके साथ ही पॉली कार्बोनेट शीट से सदन के चैंबर से ऑफिशियल गैलरी को अलग रखने का काम जारी है। कोरोना वायरस संकट में साल 1952 के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है जब मॉनसून सत्र के लिए दोनों सदनों के कक्ष (चैंबर) और गैलरी (दीर्घा) को जोड़कर उपयोग किया जा रहा है। इस तरह के इंतजाम को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है।

कई अध्यादेशों को पेश होने का इंतजार

कई अध्यादेशों को पेश होने का इंतजार

सूत्रों के मुताबित ऐसे कई अध्यादेश हैं जिसे संसद में पेश किया जाना है इसके लिए सत्र का सामान्य अवधि में होना आवश्यक है। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि निश्चित रूप से संसद का मानसून सत्र 22 सितंबर से पहले शुरू हो जाएगा। इसकी वजह यह है कि दो सत्र के बीच छह महीने से अधिक का अंतराल नहीं हो सकता है। बता दें कि संसद का बजट सत्र तीन अप्रैल तक निर्धारित था लेकिन उससे पहले ही 23 मार्च को सत्र अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था।

COVID-19: यूपी में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 4454 नए केस, अब तक 2449 लोगों की मौत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
RS Chairman directs full preparedness by third week of August for Monsoon session of Parliament
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X