• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

'राम' की राजनीति करने वाली भाजपा को पेट्रोल की कीमतों पर सुब्रमण्यम स्वामी क्यों पढ़ा रहे हैं 'रावण' का पाठ ?

|
Google Oneindia News

Petrol price in Delhi today:आम बजट के एक दिन बाद भाजपा के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ( Rajya Sabha MP Subramanian Swamy) ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर अपनी ही सरकार को घेरने की कोशिश की है। उन्होंने देश में पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों की तुलना पड़ोसी नेपाल (Nepal) और श्रीलंका (Sri Lanka) जैसे मुल्कों से की है। लेकिन, इसके लिए उन्होंने जो खास नाम लिए हैं, वह खासकर राम मंदिर (Ram Temple) बनवाने के नाम पर वाहवाही लूटने में लगी बीजेपी (BJP) और मोदी सरकार (Modi Government) को परेशान कर सकता है।

राम की राजनीति करने वाली भाजपा को 'रावण' का पाठ!

राम की राजनीति करने वाली भाजपा को 'रावण' का पाठ!

जब बात अपने विचारों को रखने की आती है तो राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ( Rajya Sabha MP Subramanian Swamy)देश के ऐसे राजनेता हैं, जो किसी को भी नहीं बख्शते हैं, चाहे इससे खुद उनकी पार्टी या सरकार की ही मुसीबत क्यों ना बढ़ती हो। उन्हें तर्क के आधार पर जो सही लगता है, वह खुलकर तथ्यों के साथ रखने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने एकबार फिर वैसा ही किया है। इसबार उन्होंने केंद्र की भाजपा सरकार को आईना दिखाने के लिए उन नामों का जिक्र छेड़ा है, जिसे बीजेपी के नेता चुनाव जीतने के बहुत बड़े हथियार के तौर पर इस्तेमाल करते रहे हैं। स्वामी ने इसबार पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती कीमत को लेकर भगवान राम के भारत की तुलना, माता सीता के नेपाल और राक्षसराज रावण की 'लंका' (Sri Lanka)से की है।

    Petrol Price को लेकर Subramanian Swamy ने Modi Government पर यूं कसा तंज | वनइंडिया हिंदी
    तीनों मुल्कों में पेट्रोल की कीमत की तुलना

    तीनों मुल्कों में पेट्रोल की कीमत की तुलना

    सुब्रमण्यम स्वामी ने तीनों देशों की पेट्रोल की कीमतों की तुलना ट्विटर पर एक इंफो-ग्राफिक्स के जरिए इस तरह से की है- 'राम के भारत में 93 रुपये, सीता के नेपाल में 53 रुपये और रावण की लंका में 51 रुपये पेट्रोल।' स्वामी ने इससे ज्यादा कुछ नहीं लिखा है, लेकिन स्पष्ट है कि वह देश में पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती कीमत से खुश नाखुश हैं। बहरहाल मेट्रो शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार छठे दिन अपरिवर्तित रहा है। दिल्ली (Delhi) और मुंबई (Mumbai) में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 86.30 रुपये और 92.86 रुपये पर स्थिर है। जबकि, डीजल की कीमत दिल्ली में 76.48 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 83.30 प्रति लीटर बनी रही, जो कि चारों मेट्रो में सबसे ज्यादा है। इसको लेकर मोदी सरकार लगातार विपक्षी दलों के निशाने पर है।

    एग्री सेस लगने के बावजूद नहीं बढ़ेगी कीमत

    एग्री सेस लगने के बावजूद नहीं बढ़ेगी कीमत

    गौरतलब है कि सोमवार को पेश किए गए बजट में सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर भी एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस (Agriculture Infrastructure and Development Cess) लगाने का प्रस्ताव रखा है, जिसको लेकर आशंका थी कि इनकी कीमतें और बढ़ेंगी। लेकिन, बाद में सरकार ने साफ कर दिया कि ऐसा इंतजाम किया गया कि इस सेस के लगने के बावजूद भी इनकी कीमतें नहीं बढ़ेंगी। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, 'पेट्रोल और डीजल की कीमतें नहीं बढ़ेंगी। लोगों पर अतिरिक्त बोझ नहीं डाला जाएगा। टैक्स को री-कॉन्स्टीट्यूट करने के लिए सेस लगाया गया है। सरकार ने उत्पाद शुल्क घटाया और नया एग्रीकल्चर सेस शुरू किया है।' गौरतलब है कि बजट में पेट्रोल पर 2.5 रुपये लीटर और डीजल पर 4 रुपये लीटर यह सेस लगाने का प्रस्ताव है, लेकिन यह भी साफ किया गया है कि इसके बराबर ही उत्पाद शुल्क (excise duty) और अतिरिक्त उत्पाद शुल्क कम किया जाएगा।

    इसे भी पढ़ें- Budget 2021: बजट में क्या सस्ता-क्या महंगा, पूरी लिस्ट देखिएइसे भी पढ़ें- Budget 2021: बजट में क्या सस्ता-क्या महंगा, पूरी लिस्ट देखिए

    English summary
    Rs 93 petrol in Ram's India and Rs 51 in Ravana's Lanka, what is Swami saying to the Modi government
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X