• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नितिन गडकरी ने बताया-2020 में कोरोना से ज्यादा सड़क हादसों में मारे गए लोग

|

नई दिल्ली। देश में लगातार बढ़ रही सड़क हादसों की संख्या को लेकर केंद्र सरकार चिंतित है। सरकार सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। गुरुवार को लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि देश में अब तक कोरोना से जितने लोगों की मौत नहीं हुई है। उससे ज्यादा मौते हर साल लगभग डेढ़ लाख मौतें सड़क दुर्घटनाओं में हुई हैं।

Road Transport Minister Nitin Gadkari says Road Accidents Killed More People Than Covid Last Year

    Nitin Gadkari ने संसद में कहा- 2020 में Corona से ज्यादा लोग Road Accidents में मरे | वनइंडिया हिंदी

    लोकसभा में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि सरकार सड़क दुर्घटनाओं से बहुत चिंतित है और सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सभी कदम उठाने होंगे। देश में अब तक कोरोना से जितने लोगों की मौत नहीं हुई है। उससे ज्यादा मौते हर साल लगभग डेढ़ लाख मौतें सड़क दुर्घटनाओं में हुई है, उन्होंने संसद सदस्यों से अपने संसदीय क्षेत्रों को 'जीरो एक्सीडेंट' जिले के तौर विकसित करने की दिशा में काम करने का आह्वान किया।

    नितिन गडकरी ने कहा कि, हमारी सरकार सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए गंभीर है। पिछले एक साल में 1.5 लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे गए, जोकि कोविड से हुई 1.46 लाख मौतों से अधिक है।'' मंत्री ने यह भी कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में मारे गए अधिकतर लोग 18-35 वर्ष के थे। वर्ल्ड बैंक की एक हालिया रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया में सबसे अधिक सड़क हादसे भारत में होते हैं। यहां हर साल 4.5 लाख सड़क हादसों में 1.5 लाख लोग मारे जाते हैं और 4.5 लाख लोग घायल होते हैं। इससे जीडीपी को 3.14 फीसदी का नुकसान होता है।

    नितिन गडकरी ने आगे कहा कि, फास्ट टैग पूरी तरह लागू करके एक साल में टोल लेने की व्यवस्था खत्म कर दी जाएगी। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा कि अब गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा, जिसकी मदद से टोल शुल्क का भुगतान हो सकेगा और इसके बाद शहर के अंदर इस तरह के टोल की जरूरत नहीं होगी। गड़करी ने कहा, पिछली सरकारों के दौरान कई स्थानों पर शहरी इलाकों के भीतर टोल बनाए गए जो 'गलत और अन्यायपूर्ण'हैं और इन्हें हटाने का कार्य एक साल में पूरा हो जाएगा।

    नेपाली नागरिक ने अंडरट्रायल कैदी के रूप जेल में बिताए 40 साल, 70 की उम्र में रिहाईनेपाली नागरिक ने अंडरट्रायल कैदी के रूप जेल में बिताए 40 साल, 70 की उम्र में रिहाई

    English summary
    Road Transport Minister Nitin Gadkari says Road Accidents Killed More People Than Covid Last Year
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X