साल 2017 के सबसे बड़े न्यूजमेकर बने नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी दूसरे नंबर पर, देखिए पूरी लिस्ट

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। साल 2017 ने भले ही हमें अलविदा कह दिया हो लेकिन पूरे साल में कई ऐसी शख्सियतें रहीं जिन्होंने अपने कार्यों से सुर्खियां बटोरीं। इतना ही नहीं ये शख्सियतें साल 2017 के न्यूजमेकर्स बनकर उभरे। इस फेहरिस्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत 12 शख्सियतों को न्यूजमेकर्स के तौर पर शामिल किया। इनमें सबसे बड़ा न्यूजमेकर कौन बना, किसे सबसे ज्यादा पसंद किया गया इसको लेकर वनइंडिया ने एक सर्वे किया। वनइंडिया ने इस सर्वे में आपकी भागीदारी मुहैया कराई। आपने भी इस खास सर्वे में हिस्सा लिया और अपनी राय रखी।

2017 के सबसे बड़े न्यूजमेकर बने मोदी, राहुल दूसरे नंबर पर

इस सर्वे पर गौर करें तो सबसे बड़े न्यूजमेकर के तौर जो नाम सबसे अव्वल रहा वो कोई और नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रहे। सबसे ज्यादा वोट पीएम मोदी को ही मिले हैं। वो सबसे बड़े न्यूजमेकर बनकर उभरे हैं। दूसरे नंबर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रहे। राहुल गांधी को प्रधानमंत्री मोदी से एक फीसदी वोट कम मिले हैं। न्यूजमेकर्स की लिस्ट में तीसरे नंबर पर तीन नाम रहे गौरी लंकेश, निर्मला सीतारमण, योगी आदित्यनाथ रहे। इसके बाद क्रमश: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव, रेप के मामले में दोषी करारर दिए बाबा राम रहीम, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल, बिहार के सीएम नीतीश कुमार और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर शामिल रहे।

पीएम मोदी को सबसे ज्यादा 14 फीसदी वोट

पीएम मोदी को सबसे ज्यादा 14 फीसदी वोट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2017 के सबसे बड़े न्यूजमेकर बनकर सामने आए। साल के आखिर में जिस तरह से पीएम मोदी ने पूरे दम-खम के साथ गुजरात विधानसभा चुनाव में मोर्चा संभाला और चुनाव प्रचार किया इसका असर चुनाव नतीजों में भी दिखा। पीएम मोदी के संबोधनों का ही असर था कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनी। इन्हीं वजहों के चलते सबसे बड़े न्यूजमेकर के तौर पीएम मोदी को यूजर्स ने पसंद किया और उन्हें सबसे ज्यादा 14 फीसदी वोट मिला। दूसरे नंबर पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रहे। उन्होंने जिस तरह से गुजरात चुनाव के दौरान पार्टी की रणनीति बनाई, खुद प्रचार के लिए उतरे। सभी जरूरी फैसले खुद लिए इसी का नतीजा रहा कि न्यूजमेकर्स की लिस्ट में राहुल गांधी 13 फीसदी वोटों के साथ दूसरे नंबर पर आए।

योगी आदित्यनाथ को मिले 8 फीसदी वोट

योगी आदित्यनाथ को मिले 8 फीसदी वोट

तीसरे नंबर पर वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश रहीं, जिनकी मुखर आवाज को खामोश कर दिया गया यानी 2017 में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। उन्हें 8 फीसदी वोट मिले। इसके बाद रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण का नाम रहा। सीतरमण को मोदी सरकार में रक्षा मंत्री बनाया गया। निर्मला सीतारमण देश की पहली महिला रक्षामंत्री हैं। उन्हें भी 8 फीसदी वोट मिले हैं। न्यूजमेकर्स की लिस्ट में अगला नंबर योगी आदित्यनाथ का रहा। बीजेपी के कट्टर हिंदुत्व के करिश्माई चेहरे योगी आदित्यनाथ को यूपी चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद प्रदेश का सीएम चुना गया। योगी आदित्यनाथ को भी 8 फीसदी वोट मिले हैं।

अमित शाह को 7 फीसदी वोट

अमित शाह को 7 फीसदी वोट

न्यूजमेकर्स की फेहरिस्त में अगला नाम अमित शाह का है। बीजेपी के 'कांग्रेस मुक्त भारत' अभियान के रणनीतिकार अमित शाह को यूजर्स ने जमकर वोट किया। उन्हें 7 फीसदी वोट मिले हैं। इसके बाद अखिलेश यादव का नाम है। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव को 7 फीसदी वोट मिले हैं। इसके बाद अगला नाम बाबा राम रहीम है, जिन्हें इसी साल रेप के मामले में दोषी करार दिया गया और जेल की सजा काट रहे हैं। बाबा राम रहीम के जेल जाने के बाद उनकी गुफा ने कई राज उगले। इसके बाद अगला नाम पाटीदार नेता हार्दिक पटेल का है। गुजरात विधानसभा चुनाव में उन्होंने जिस तरह से प्रचार अभियान चलाया इसी का असर रहा कि उन्हें 7 फीसदी वोट मिले।

अजित डोवाल को भी 7 फीसदी वोट

अजित डोवाल को भी 7 फीसदी वोट

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल भी न्यूजमेकर्स की फेहरिस्त में शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी के स्ट्राइकर अजित डोवाल को यूजर्स ने 7 फीसदी वोट दिए हैं। नीतीश कुमार भी न्यूजमेकर्स की लिस्ट में हैं। बिहार में जिस तरह से जेडीयू सुप्रीमो नीतीश कुमार ने दांव खेलते हुए आरजेडी-कांग्रेस के साथ गठबंधन तोड़कर बीजेपी के साथ चले गए, साफ हो गया कि वो सत्ता के खेल के असली खिलाड़ी हैं। उन्हें 7 फीसदी वोट मिले हैं। गुजरात चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी को लेकर विवादित बयान देने वाले मणिशंकर अय्यर भी न्यूजमेकर बनकर उभरे। उन्हें भी 7 फीसदी वोट मिले हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
result of poll news makers 2017.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.