• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आम भारत के गुठलियों के दाम वसूल रहा पाकिस्तान

|

मुंबई। पिछले दिनों भारत की ओर से यूरोप के कई देशों को किए जाने वाले आम के निर्यात पर यूरोपीय संघ ने रोक लगा दी थी जिसका फायदा अब पड़ोसी देश पाकिस्तान को मिल रहा है। यूरोप के कई देशों की आम की जरूरत को पूरा करने के लिए यूरोप के कई देश पाकिस्तान का रुख कर रहे हैं। खबर यह भी है कि यूरोपीय संघ ने यूरोपीय संघ को पाकिस्तान से आम लेने की अनुमति दे दी है। जिससे पाकिस्तान के वारे के न्यारे हो गए हैं। पाकिस्तान विश्व में आठ वा आम निर्यातक देश है। पाकिस्तान विश्व में आठवां ऐसा देश है जहां आम सबसे ज्यादा होते हैं। लेकिन भारत की ओर से आम लेने पर रोक लगने पर अब पाकिस्तान अपने आम का निर्यात यूरोपीय देशों को कर रहा है।

mango

यूरोप को खतरनाक कीड़े का है डर

भारत में महाराष्ट्र क्षेत्र में अलफांसों आम का काफी तादाद में उत्पादन होता है। इसकी लागत ज्यादा होने के कारण इसकी कीमत भी हमेशा ज्यादा होती है। लेकिन यह आम यूरोप की पहली पसंद हैं। लेकिन यूरोपीय संघ ने अपने देशों को भारत से आम लेने से अभी मना कर रखा है। भारत से आम के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके पीछे कहा जा रहा है कि भारत के आम में ऐसा खतरनाक कीड़ा पाया गया है जो उनकी जमीन की उत्पादकता पर गलत असर डाल सकता है साथ ही उनकी अन्य घरेलू फसल बरबाद हो सकती हैं।

करोड़ों का नुकसान

यूरोप की ओर से भारत के आम नहीं लेने से भारत को करोड़ों रुपए का नुकसान झेलना पड़ रहा है। एक अनुमान के मुताबिक भारत साल में 100 करोड़ टन आम का निर्यात करता था। जिस पर अब प्रतिकूल असर पड़ा है।

यहां जानिए अलफांसों आम के बारे में

  • अलफांसो आम उत्पादन महाराष्ट्र क्षेत्र के आस-पास होता है।
  • भारत में इसका महत्व इसलिए और भी ज्यादा था कि यूरोपीय देशों की यह पहली पसंद है लेकिन अभी फिलहाल प्रतिबंध है।
  • साल में सौ करोड़ टन का निर्यात यूरोप को।
  • भारत से मंगाई गई अलफांसो आम की खेप में ऐसे कीट पाए गए हैं जो यूरोप के नहीं थे। इस पर उनका यह कहना है कि यह कीट उनकी अन्य फसल को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Restriction on India but Pakistan is getting benefit from Mango to export it to Europe.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X