ब्‍लूटूथ से कंट्रोल होगा यह स्‍मार्ट अंडरवियर, पहनेंगे तो होंगे कई फायदे

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। आप कमर दर्द से परेशान हैं और इलाज करा-कराकर थक गए हैं तो यह खबर आपके लिए राहत भरी है। जी हां वैज्ञानिकों ने एक ऐसा स्मार्ट, यांत्रिक अंडरगारमेंट विकसित किया है जिससे कमर के निचले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द कम करने में मदद मिल सकती है। अमेरिका में वैंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी के इंजीनियरों ने बायोमेकैनिक्स और वियरएबल तकनीक से इस अंडरगारमेंट को तैयार किया है। तो आइए इस अंडरवियर की खासियत आपको बताते हैं।

नायलॉन कैनवास, पॉलिस्टर से बना है

नायलॉन कैनवास, पॉलिस्टर से बना है

वियरएबल तकनीक स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक यंत्र होते हैं जिन्हें शरीर पर पहना जा सकता है। वियरएबल यंत्रों में कपड़ों के दो हिस्से होते हैं जिनका इस्तेमाल सीने तथा पैरों के लिए किया जाता है। ये कपड़े नायलॉन कैनवास, लाइक, पॉलिस्टर और अन्य किस्म के कपड़ों से बने होते हैं।

जरूरत पर करेगा काम

जरूरत पर करेगा काम

दोनों हिस्से कमर के बीच में मजबूत पट्टियों से जुड़े होते हैं और कमर के निचले हिस्से पर प्राकृतिक रबड़ के टुकड़े लगे होते है। यह यंत्र इस तरह बनाया गया है कि व्यक्ति को जब इसकी जरूरत हो तभी वह इसका इस्तेमाल कर सकता है और बाकी समय इस अंडरवियर को वो ऐसे भी पहन सकता है।

ब्‍लूटूथ से होगा कंट्रोल

ब्‍लूटूथ से होगा कंट्रोल

इसके अलावा इस स्मार्ट अंडरवियर को Bluetooth से भी कंट्रोल किया जा सकता है। इस तकनीक का मकसद जिन लोगों को कमर का दर्द है उनका इलाज करना नहीं, बल्कि कमर के निचले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव और मोटापा कम करके दर्द होने से रोकना है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Engineers in the US have designed a smart, mechanised undergarment that may help prevent lower back pain by reducing muscle fatigue.
Please Wait while comments are loading...