• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Republic Day 2021: जय हिंद! लिखकर PM मोदी ने देशवासियों को दी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं, जानिए किसने क्या कहा

|

Republic Day 2021: देशभर में आज 72वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी ट्वीट करके सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी है। पीएम मोदी ने 72वें गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर ट्वीट किया, ''देशवासियों को गणतंत्र दिवस की ढेरों शुभकामनाएं। जय हिंद!'' इससे पहले गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश को संबोधित करते हुए गणतंत्र दिवस की बधाई दी है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज सुबह (26 जनवरी) राजपथ पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराएंगे। कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार गणतंत्र दिवस पर कई सारे बदलाव किए गए हैं। गणतंत्र दिवस और किसान ट्रैक्टर मार्च को देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी रखी गई है।

    Republic Day 2021 : 72वां गणतंत्र दिवस आज,PM Modi ने देशवासियों को दी बधाई | वनइंडिया हिंदी

    Narendra Modi

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बधाई देते हुए लिखा, ''गणतंत्र दिवस' भारत की बहुरंगी विविधता और समृद्ध सांस्‍कृतिक विरासत का प्रतीक है। मैं उन सभी महान विभूतियों का स्मरण करता हूँ, जिनके संघर्ष से 1950 में आज के दिन हमारा संविधान लागू हुआ और साथ ही उन सभी वीरों को नमन करता हूँ जिन्होंने अपने शौर्य से भारतीय गणतंत्र की रक्षा की है।''

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिखा, सभी देशवासियों को 72वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

    शानदार रहा विजय चौक पर परेड

    भारत के 72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर ऐतिहासिक विजय चौक शानदार परेड का नजारा देखा गया। राजपथ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अन्य नेताओं के साथ भव्य परेड देखा। कोरोना काल की वजह से इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में कोई विदेशी मुख्य अतिथि को नहीं बुलाया गया था।

    कोरोना वायरस के कारण हर साल की तुलना में अलग रहा कि परेड के पथ की दूरी कम कर दी गई है। हर साल की तरह विजय चौक से शुरू होकर परेड के लाल किले की बजाए इंडिया गेट के पास नेशनल स्टेडियम पर ही खत्म कर दी गई।

    26 जनवरी को क्यों मनाया जाता गणतंत्र दिवस

    भारत में संविधान की स्थापना दिवस के रूप में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। भारत में 26 जनवरी 1950 को ही देश का संविधान लागू हुआ था। इस दिन भारत में सरकार अधिनियम (1935) को निरस्त कर नए सविंधान लागू करते हुए नए संविधान को पारित कर दिया था। उसी के बाद से हर साल 26 जनवरी के दिन गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।

    ये भी पढ़ें- दिल्ली में किसानों का बवाल, DTC बस में तोड़-फोड़, देखें ट्रैक्टर रैली की परेशान करने वाली तस्वीरेंये भी पढ़ें- दिल्ली में किसानों का बवाल, DTC बस में तोड़-फोड़, देखें ट्रैक्टर रैली की परेशान करने वाली तस्वीरें

    English summary
    Republic Day 2021 PM Narendra Modi Wish and know who say what on 72th Republic Day
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X