• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन और पाकिस्तान, दोनों मोर्चों पर एक साथ निपटने को तैयार हैं हम: वायुसेना

|

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना की ओर से कहा गया है कि वो भारत और चीन, दोनों मोर्चों पर एक साथ ऑपरेशन के लिए तैयार है। चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच ये कहा जा रहा है कि किसी टकराव की स्थिति में चीन और पाकिस्तान दोनों भारत के खिलाफ एक साथ आ सकते हैं। इसी को लेकर शुक्रवार को इंडियन एयरफोर्स ने कहा है कि वो एक समय में दोनों मोर्चों पर लड़ सकती है।

Ready for undertaking operations on both Chin Pakistan fronts says Indian AirForce

भारतीय वायुसेना लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टर के माध्यम से श्योक नदी के पास बने फारवर्ड एयरबेस से दोनों देशों पर पैनी नजर रखे हुए है। फारवर्ड एयरबेस जहां से पाकिस्तान 50 किलोमीटर के आसपास है और रणनीतिक दौलत बेग ओल्डी लगभग 80 किलोमीटर है।

पाकिस्तान के स्कार्दू एयरबेस से खतरे और चीन-पाकिस्तान के एक साथ आने को लेकर सवाल पर एएनआई से वायुसेना अफसर ने कहा कि आधुनिक प्लेटफॉर्म के कारण भारतीय वायुसेना पूरी तरह से प्रशिक्षित है और कोई भी ऑपरेशन करने के लिए तैयार है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हम पूरी तरह प्रशिक्षित हैं और प्रेरित हैं। इन दुर्गम इलाकों में रात के संचालन के लिए भारतीय वायुसेना की क्षमता के बारे में बात करते हुए एक लड़ाकू पायलट ने कहा कि आज, हमारी युद्ध क्षमता बढ़ गई है। हम किसी भी स्थिति के दौरान रात या दिन में सभी प्रकार के मिशन करने में सक्षम हैं।

भारत और चीन के बीच करीब पांच महीने से टकराव की स्थित बनी हुई है। लद्दाख में सीमा की स्थिति को लेकर दोनों देशों में तनाव है। इसको लेकर कई बार सेनाएं भी आमने-सामने आईं और झड़पें भी हुई हैं। जून में गलवान में 20 भारतीय सैनिकों की जान भी जा चुकी है। वहीं पाकिस्तान के साथ भी करीब दो साल से तनाव ज्यादा बढ़ा हुआ है।

ये भी पढ़ें- ताइवान में अमेरिकी सेना की तैनाती का मतलब युद्ध, चीन के नाम पर किसने दी धमकी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Ready for undertaking operations on both Chin Pakistan fronts says Indian AirForce
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X