• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

High throughput Covid labs: एक दिन में कर सकती है 10 लाख टेस्ट, जानिए सब कुछ

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नोएडा, मुंबई और कोलकाता में उच्च क्षमता वाली कोविड-19 जांच केंद्रों का शुभारंभ करने वाले है, जिससे देश में कोरोना टेस्ट करने में आसानी होगी और समय रहते उपचार करने में तेजी आएगी। PMO की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होने वाले इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल रहेंगी।

पीएम मोदी ने कब-कब जवानों के बीच पहुंचकर सबको चौंकाया ?

चलिए विस्तार से जानते हैं कि इन Hitech लैब्स के बारे में हर बातें...

तीन नई लैब्स का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री

तीन नई लैब्स का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री

उच्च क्षमता वाली परीक्षण सुविधाओं को आईसीएमआर- राष्ट्रीय कैंसर निवारण एवं अनुसंधान संस्थान, नोएडा, आईसीएमआर- राष्ट्रीय प्रजननीय स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान, मुंबई और आईसीएमआर- राष्ट्रीय हैजा एवं आंत्र बीमारी संस्थान, कोलकाता में स्थापित किया गया है।

यह पढ़ें: जावेद अख्तर ने कंगना को बताया बेमिसाल कलाकार, कहा-आउटसाइडर होने के बाद भी वो है कामयाब

रोजाना 10,200 सैंपल का परीक्षण

रोजाना 10,200 सैंपल का परीक्षण

इन लैब्स में अब हर रोज 10,200 सैंपल का परीक्षण किए जा सकेंगे,ये तीनों लैब्स बायोसेफ्टी लेवल 3 वाली होंगी, आपको बता दें कि देश में फिलहाल कोरोना वायरस के लिए हर रोज करीब पांच लाख सैंपल की जांच की जा रही है।

मुंबई में लगी 3.7 करोड़ रुपये की मशीन

मुंबई में लगी 3.7 करोड़ रुपये की मशीन

'द प्रिंट' के मुताबिक, NIRRH मुंबई की लैब में COBAS 6800 मशीन लगाई गई है, इस मशीन को स्विस कंपनी ने बनाया है, जो कि रोजाना 1,200 सैंपल टेस्ट कर सकती हैं,इसकी कीमत लगभग 3.7 करोड़ रुपये है, सरकार का कहना है कि देश में सबसे ज्यादा कोरोना से ग्रसित मुंबई के लिए यह मशीन काफी कारगार हो सकेगी और वक्त रहते ही हमें मरीजों के इलाज में मदद मिलेगी।

कोलकाता में लगी 5.7 करोड़ रुपये की मशीन

जबकि NICED कोलकाता की लैब में COBAS 8800 मशीन लगाई गई है जिससे एक दिन में 3,000 सैंपल का टेस्ट हो सकेंगे और इसकी कीमत 5.7 करोड़ रुपये है।

नोएडा की लैब में 12 RT-PCR मशीन

नोएडा की लैब में 12 RT-PCR मशीन

जबकि नोएडा की लैब में 12 RT-PCR मशीन और चार ऑटोमैटिक RNA एक्सट्रैक्टर लगाए गए हैं। यहां रोजाना 6000 सैंपल टेस्ट किए जा सकते हैं। ICMR ने कहा है कि आमतौर पर किसी लैब में एक RT-PCR मशीन होती है, लेकिन यहां 12 मशीनें लगी हैं, जिससे टेस्टिंग में मदद मिलेगी। इनकी कीमत के बारे में आंकलन नहीं हुआ है। ICMR ने कहा है कि भारत ने स्विस कंपनी को आठ उच्च क्षमता वाली मशीनों का ऑर्डर दिया है और वो अगले कुछ दिनों में देश में आ जाएंगी।

इन बीमारियों की भी होगी जांच

इन लैब्स में कोविड के अलावा अन्य बीमारियों की भी जांच हो सकेगी। महामारी खत्म होने के बाद इनमें हेपेटाइटिस बी व सी, एचआइवी, माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस, साइटोमेगालोवायरस, क्लैमाइडिया, नीसेरिया व डेंगू आदि की भी जांच हो सकेगी।

यह पढ़ें: मशहूर संगीतकार ए आर रहमान का चौंकाने वाला खुलासा, कहा- 'एक गैंग की वजह से मुझे नहीं मिल रही हैं फिल्में'

12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Modi to launch 'high-throughput' COVID-19 testing facilities in Noida, Mumbai and Kolkata today, Read Everything about Hightech labes here.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X