• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रतन टाटा ने अपने गुरु जेआरडी टाटा की जयंती पर थ्रोबैक तस्‍वीर शेयर कर, लिखी ये पोस्‍ट

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 29 जुलाई। रतन टाटा ने आज सुबह इंस्टाग्राम पर अपने गुरु जेआरडी टाटा को उनकी 117वीं जयंती पर याद करते हुए एक पोस्ट साझा किया। टाटा संस के चेयरमैन रतन टाटा ने एक पुरानी तस्वीर साझा की जो 1992 में टाटा एस्टेट स्टेशन वैगन कार के लॉन्च समारोह में ली गई थी। उन्होंने लिखा, "जेआरडी की 117 वीं जयंती पर एक और यादगार तस्वीर, एक और याद।

pic

जहांगीर रतनजी दादाभाई टाटा जिन्‍हें लोग जेआरडी के नाम से पहचानते है उनका जन्म 29 जुलाई, 1904 को हुआ था। रतन टाटा ने अक्सर जेआरडी टाटा के लिए उनके सम्मान के बारे में बात की है, जिन्हें वे एक संरक्षक और एक आदर्श मानते थे। टाटा ने एक बार कहा था, "जेह एक प्रिय मित्र, एक आदर्श, एक मार्गदर्शक और एक ऐसे व्यक्ति थे, जिनका मेरे काम पर और घर दोनों पर गहरा प्रभाव था।" 1991 में, जेआरडी टाटा, जिन्होंने आधी सदी से अधिक समय तक टाटा समूह का नेतृत्व किया था, ने रतन टाटा को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया था।

आज सुबह, रतन टाटा ने "जेआरडी टाटा के कई सपनों में से एक" के सच होने के दिन से एक स्मृति साझा की - जिस दिन टाटा एस्टेट स्टेशन वैगन लॉन्च किया गया था। उन्होंने लिखा, " जेआरडी टाटा ने टाटा को 'टाटा' कार बनाने का सपना देखा था।सुमंत मूलगांवकर ने इस सपने को साझा किया।" सुमंत मूलगांवकर को टाटा मोटर्स के वास्तुकार के रूप में जाना जाता था, जिसे पहले टाटा इंजीनियरिंग और लोकोमोटिव कंपनी (टेल्को) के नाम से जाना जाता था।
रतन टाटा ने जेआरडी टाटा के साथ फोटो शेयर करते हुए लिखा, "यह तस्वीर पुणे प्लांट में टाटा एस्टेट के लॉन्च समारोह में ली गई थी।" "जेह के कई सपनों में से एक हकीकत बन गया। उस दिन, टेल्को ने भी भारत के लिए एक और सपना हासिल किया," ।

रतन टाटा के इस थ्रोबैक फोटो ने पोस्ट किए जाने के कुछ ही मिनटों के भीतर हजारों 'लाइक' और कमेंट मिले, जिसमें कई लोगों ने जेआरडी टाटा को उनकी जयंती पर याद किया है।2019 में, रतन टाटा ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट साझा करते हुए याद किया कि उनके गुरु को टेल्को के शॉप फ्लोर पर समय बिताना कितना पसंद था। रतन टाटा ने अपने नोट में कहा, "मुझे उनके साथ रहने और कार्यकर्ताओं और पर्यवेक्षकों दोनों से मिले वास्तविक प्यार और स्नेह को देखकर बहुत अच्छा लगा।

रतन टाटा ने पिछले साल जेआरडी टाटा की जयंती पर उनके साथ एक और याद साझा की थी। उन्हें एक उत्साही एविएटर के रूप में याद करते हुए, उन्होंने उस समय की तस्वीरें साझा कीं, जब उन्होंने "जेह के लिए बी1बी बॉम्बर और अंतरिक्ष यान के लिए निर्माण सुविधाओं का दौरा करने की व्यवस्था की थी।"
भारत के दो सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों - पद्म विभूषण और भारत रत्न - जेआरडी टाटा के प्राप्तकर्ता का 89 वर्ष की आयु में 29 नवंबर, 1993 को निधन हो गया।

https://hindi.oneindia.com/photos/sara-ali-khan-bikini-top-pictures-viral-on-social-media-oi65437.html

English summary
Ratan Tata shared this throwback picture on the birth anniversary of his guru JRD Tata, wrote this post
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X