• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Ratan Tata 83rd Birthday: रतन टाटा के बारे में जरूर जानिए ये पांच खास बात

|

Ratan Tata 83rd Birthday: टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा (Tata Sons' Chairman Emeritus Ratan Tata) आज (28 दिसंबर, 2020) 83 साल के हो गए। 28 दिसंबर, 1937 में गुजरात के सूरत में जन्‍में रतन टाटा देश के सबसे सफल व्यवसायियों में से एक हैं। एक बात जो रतन टाटा को अन्य उद्योगपतियों से अलग करती है, वह है उनके जीवन के उच्‍च आदर्श। वह व्यापार करते समय दया और सहानुभूति को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं। आइए जानते हैं 83 वें जन्‍मदिन पर रतन टाटा के बारे में कुछ रोचक तथ्य जिन्‍हें जानना जरूरी है।

रतन टाटा ने 25 साल की उम्र में 1962 में करियर की शुरुआत की

रतन टाटा ने 25 साल की उम्र में 1962 में करियर की शुरुआत की

रतन टाटा का जन्म 1937 को सूरत, गुजरात में हुआ था। उनके पिता का नाम नवल टाटा था उनकी मां सौनी टाटा उनकी माँ थीं। नवल टाटा, टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा के दत्तक पोते थे। उन्होंने 25 साल की उम्र में 1962 में टाटा समूह के साथ अपने करियर की शुरुआत की। बाद में वे अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए हार्वर्ड बिजनेस स्कूल चले गए। वह कॉर्नेल यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर के पूर्व छात्र भी रहे।

फिल्म के ऐक्शन सीन में चिरंजीवी ने सोनू सूद को पीटने से किया इनकार, बोले लोग मुझे कोसेंगे

रतन टाटा ने पहली स्वदेशी कार भी डिजाइन और लॉन्च की

रतन टाटा ने पहली स्वदेशी कार भी डिजाइन और लॉन्च की

वह जेआरडी टाटा के बाद 1991 में टाटा समूह के पांचवें अध्यक्ष बने। साल्ट-टू-सॉफ्टवेयर सॉफ्टवेयर के अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने टाटा समूह के व्यवसाय को एक नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए कई पहल की। उन्होंने टाटा टेलीसर्विसेज की शुरुआत की और भारत की पहली स्वदेशी विकसित कार इंडिका कार भी डिजाइन और लॉन्च की। इस समूह ने वीएसएनएल का अधिग्रहण किया, जो उस समय भारत का शीर्ष अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार सेवा प्रदाता था।

अमिताभ बच्‍चन से शख्‍स ने पूछा- आप दान क्यों नहीं करते, तो बिग बी ने दिया ये करारा जवाब

रतन टाटा ने दुनिया की सबसे सस्ती कार नैनो को भी डिजाइन और लॉन्च की

रतन टाटा ने दुनिया की सबसे सस्ती कार नैनो को भी डिजाइन और लॉन्च की

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) को उनके कार्यकाल के दौरान 2004 में सार्वजनिक किया गया था। उन्होंने 2008 में दुनिया की सबसे सस्ती कार नैनो को भी डिजाइन और लॉन्च किया। उनके नेतृत्व में, टाटा समूह को वैश्विक मंच पर पहचान मिली जब उसने एंग्लो-डच स्टीलमेकर कोरस और ब्रिटिश लक्जरी ब्रांड जगुआर और लैंड रोवर और ब्रिटिश चाय कंपनी टेटली का अधिग्रहण किया। रतन ताता ने टाटा समूह और अमेरिकन इंटरनेशनल ग्रुप इंक के बीच एक संयुक्त उद्यम भी बनाया।

राखी सावंत के पति रितेश ने खोला रहस्‍यमय शादी का राज, बताई अब तक सामने न आने की मजबूरी

रतन टाटा ने कई सफल स्टार्टअप में भी निवेश किया

रतन टाटा ने कई सफल स्टार्टअप में भी निवेश किया

रतन टाटा एक सफल निवेशक के रूप में भी जाने जाते हैं। उन्होंने शुरुआती स्तर पर कई स्टार्टअप्स में पैसा लगाया है जो अब यूनिकॉर्न बन गए हैं। रतन टाटा द्वारा कैब एग्रीगेटर ओला में निवेश किए जाने के बाद एक समाचार रिपोर्ट के अनुसार नवंबर 2015 में इसके शेयर की कीमतें 15,87,392 रुपये से बढ़कर 29,44,805 रुपये हो गईं। ओला के अलावा, उन्होंने पेटीएम, कारदेखो, क्योरफिट, स्नैपडील जैसे सफल स्टार्टअप में भी निवेश किया है। , अब्राहम, क्लिमासेल, फर्स्टक्र्री, अर्बन लैडर, लेन्सकार्ट और भी बहुत कुछ।

वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाने के लिए 144 मंजिला टॉवर को किया गया ध्‍वस्‍त, देखें वीडियो

इस नेक काम के लिए रतन टाटा को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया

इस नेक काम के लिए रतन टाटा को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया

टाटा संस के चेयरमैन एमेरिटस भी अपने परोपकार के लिए जाने जाते हैं। जब पूर्व भारतीय राष्ट्रपति के आर नारायणन ने देश के लिए विशिष्ट सेवा के लिए रतन टाटा को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया, तो उन्होंने उत्सुकता से उल्लेख किया कि वे टाटा छात्रवृत्ति पर विश्वविद्यालय गए थे। उन्होंने उसी जोश के साथ परोपकार का काम किया जिसमें उन्होंने टाटा ग्रुप को पछाड़ दिया। उनके नेतृत्व में, टाटा ट्रस्ट ने कई कोणों से बाल कुपोषण की समस्या का सामना किया, प्रधान खाद्य पदार्थों को मज़बूत किया, मातृ स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित किया, और उनके कार्यक्रमों में एक दिन में 60,000 भोजन उपलब्ध कराने के साथ गरीबी को कम करने का लक्ष्य रखा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Ratan Tata 83rd Birthday: these five interesting facts to know about Ratan Tata
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X