• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आज शाम दिखेगा मंगल पर ग्रहण, ऐसे ले सकते हैं इस शानदार घटना का मजा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, अप्रैल 17: शनिवार को शाम 5 बजे भारत में मंगल का दुर्लभ चंद्रग्रहण दिखाई देगा। यह घटना पृथ्वी और मंगल के बीच सीधे आने वाले अर्धचंद्राकार चंद्रमा का परिणाम होगी। यह केवल भारत, इंडोनेशिया और दक्षिण अफ्रीका के पश्चिमी तट से दिखाई देगा। इस घटना के दौरान, चंद्रमा लगभग डेढ़ घंटे के लिए पूरी तरह से मंगल ग्रह को कवर करेगा। मंगल पर चंद्रग्रहण तब होता है जब चंद्रमा मंगल के सामने से गुजरता हुआ दिखाई देता है।

Rare lunar occultation of Mars to be visible from India today

इस घटना को मून-मार्स ऑकल्चरेशन कहा जाता है। चंद्रमा हर महीने मंगल के बहुत करीब से गुजरता है। इस घटना को शाम को सूर्योस्त के बाद पश्चिम दिशा में इस घटना को देख सकते हैं। इस घटना का आनंद लेने के लिए जरूरी नहीं कि आपके पास एस्टोनॉमिकल टेलीस्कोप हो, कोरी आंख से भी इस घटना को देखा जा सकता है, किंतु यदि एस्टोनॉमिकल टेलीस्कोप से इसको देखा जाए तो शानदार नजारा देखने को मिलेगा, जिसमें मंगल ग्रह चंद्रमा के पीछे छिप जाएगा और कुछ समय के बाद अचानक फिर से प्रकट होगा।

मंगल ग्रह चंद्रमा की ओट में 5 बजकर 48 मिनट पर छिप जाएगा और 7 बजे कर 17 मिनट से 8 बजे तक अर्द्ध चंद्रमा के दाहिनी ओर से नीचे की तरफ एक लाल-नांरगी बिन्दु के रूप में प्रकट होकर चंद्रमा से धीरे-धीरे दूर होता जाता हुआ दिखाई देगा। वैसे तो यह घटना वर्ष में दो बार होती है, इसलिए बहुत अधिक दुर्लभ तो नहीं है, लेकिन किसी स्थान विशेष के लिए यह इतनी सामान्य भी नहीं है। भारत में पिछली बार यह घटना 10 मई, 2008 को दिखाई दी थी।

पिछले कुछ महीनों में ऐसी घटना हुई है, जिनमें से दो क्रमशः अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में दिखाई दी थी। लुनार-मार्स ऑकल्चरेशन भी एक तरह का ग्रहण ही है। यह तब घटित होता है जब कोई एक खगोलीय पिंड या वस्तु किसी अन्य खगोलीय पिंड की आड़ में आ जाए और खगोलीय पिंड कुल समय के लिए दिखाई ना दे। ऐसी स्थिति में आधा चंद्रमा मंगल ग्रह के सामने से गुजर रहा होगा और कुछ समय के लिए पृथ्वी से मंगल ग्रह दिखाई देना बंद हो जाएगा।

एक नहीं अब दो मास्क से लड़नी होगी कोरोना से जंग, स्टडी में सामने आया डबल प्रोटेक्शन का फायदाएक नहीं अब दो मास्क से लड़नी होगी कोरोना से जंग, स्टडी में सामने आया डबल प्रोटेक्शन का फायदा

English summary
Rare lunar occultation of Mars to be visible from India today
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X