• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

YES बैंक घोटाला: ED जल्द फाइल करेगा पहली चार्जशीट, राणा कपूर के पूरे परिवार को बनाया आरोपी

|

नई दिल्ली: यस बैंक के फाउंडर राणा कपूर और उनके परिवार की मुश्किलें बढ़ गई हैं। जल्द ही प्रवर्तन निदेशालय मुंबई की स्पेशल कोर्ट में राणा कपूर और उनके परिवार के खिलाफ चार्जशीट फाइल कर सकता है। मामले में ईडी ने 8 मार्च को राणा कपूर को गिरफ्तार किया था। यस बैंक और डीएचएफएल के साथ लेने-देन में हुए फ्रॉड की जांच का जिम्मा सीबीआई को सौंपा गया है, जबकि राणा कपूर की कंपनी ने जो मनी लांड्रिंग की थी, उसकी जांच प्रवर्तन निदेशालय कर रहा है।

Rana Kapoor

मिला जानकारी के मुताबिक ईडी उन लोगों को इस चार्जशीट में आरोपी बनाया है, जिनको इस घोटाले से लाभ हुआ है। जिसमें राणा कपूर, उनकी पत्नी और तीन बेटियों का नाम शामिल है। पहली चार्जशीट में 5050 करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप तय किया जाएगा। ईडी के मुताबिक यस बैंक का एमडी रहते हुए राणा कपूर ने 3700 करोड़ का लोन डीएचएफएल को दिया था। इसके बाद डीएचएफएल ने कपूर परिवार की ही कंपनी ड्यूट अर्बन वेंचर्स को 600 करोड़ रुपये का लोन दे दिया। ये कंपनी राणा कपूर की बेटी रोशनी और राधा कपूर के नाम है। इसलिए उनका नाम भी चार्जशीट में शामिल किया गया है। ईडी के मुताबिक ये लोन बैंक ने दो प्रॉपर्टी के एवज में दिया था। जिसकी कीमत सिर्फ 39.66 करोड़ थी, जबकि कागजों में इसकी कीमत 735 करोड़ रुपये दिखाई गई थी। इस दौरान प्रियंका गांधी का भी नाम राणा कपूर के साथ जुड़ा था। जिसमें एमएफ हुसैन द्वारा बनाई गई राजीव गांधी की पेंटिंग को उन्होंने 2012 में दो करोड़ रुपये में राणा कपूर को बेची थी।

महाराष्ट्र में कोरोना की तेज रफ्तार से मोदी सरकार परेशान, CM उद्धव के साथ बैठक करेंगे स्वास्थ्य मंत्री

कौन हैं राणा कपूर?

यस बैंक के फाउंडर राणा कपूर ने ही बैंक की नींव रखी थी, लेकिन 15 सालों में उन्होंने अपने फैसलों की वजह से बैंक को बर्बादी के कगार पर पहुंचा दिया। 9 सितंबर 1957 को दिल्ली में जन्मे राणा कपूर बैंकिंग सेक्टर के बड़े नामों में एक हैं। उनकी गिनती सफल बैंकर्स में की जाती है। राणा कपूर ने MBA डिग्री हासिल करने के बाद 1980 में बैंक ऑफ अमेरिका में मैनेजमेंट ट्रेनी के साथ अपने बैंकिंग करियर की शुरुआत की। उन्होंने बैंक ऑफ अमेरिका के साथ 16 साल तक काम किया। 1996 में उन्होंने एएनजेड ग्रिंडलेज इनवेस्टमेंट बैंक के साथ काम किया। साल 2004 में उन्होंने अपने रिश्तेदार और दोस्त अशोक कपूर के साथ मिलकर यस बैंक की शुरुआत की।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rana Kapoor's entire family accused in Yes Bank scam in ED chargesheet
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X