• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राम मंदिर निर्माण: गौतम गंभीर ने दिया 1 करोड़ रुपये का चंदा, जानिए अबतक किसने कितना दिया दान

|

Ram Temple construction:अयोध्या में भगवान रामलला के मंदिर निर्माण के लिए दान देने वालों में गुरुवार को कई बड़े राजनेताओं के नाम जुड़े हैं। इनमें से एक नाम पूर्व भारतीय क्रिकेटर और पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद गौतम गंभीर का भी है। उनके अलवा पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनकड़ और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने भी अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए दान किए हैं। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने तो अपनी एक साल की सैलरी ही दान में देने का ऐलान कर दिया है। आइए जानते हैं कि अबतक किन बड़ी शख्सियतों ने रामलला को भव्य मंदिर में विराजमान करने के लिए अपनी इच्छा से कितना चंदा दिया है।

गौतम गंभीर ने दिए एक करोड़ रुपये

गौतम गंभीर ने दिए एक करोड़ रुपये

पूर्व क्रिकेटर और भारतीय जनता पार्टी के सांसद गौतम गंभीर (BJP MP Gautam Gambhir) ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए (construction of Ram temple in Ayodhya) 1 करोड़ रुपये का दान दिया है। अपनी ओर से जारी बयान में पूर्वी दिल्ली के सांसद गंभीर ने कहा है, 'एक गौरवशाली राम मंदिर का सपना हर भारतवासी का रहा है। आखिरकार यह लंबा मामला सुलझ गया है। इससे एकता और शांति का मार्ग प्रशस्त होगा। इस प्रयास में मेरे और मेरे परिवार की ओर से एक छोटा सा योगदान दिया गया है।'

बंगाल के राज्य पाल ने दिया 5 लाख एक रुपये का दान

बंगाल के राज्य पाल ने दिया 5 लाख एक रुपये का दान

उधर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनकड़ (West Bengal Governor Jagdeep Dhankhar) और उनकी पत्नी की ओर से भी गुरुवार को राम मंदिर निर्माण के लिए 5,00,001 रुपये का दान दिया गया है। कोलकाता में राजभवन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस सिलसिले में वीएचपी और आरएसएस की एक टीम को हस्ताक्षर किया हुआ एक चेक सौंपा गया है और यह दान निजी हैसियत से दिया गया है। गौरतलब है कि वीएचपी के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार इस सिलसिले में गुरुवार को दिल्ली से कोलकाता पहुंचे थे और सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ राज्यपाल से मुलाकात की। यह दान श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र (Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra) के नाम से दिया गया है।

रुपाणी ने 5 लाख रुपये और केशव मौर्य ने पूरे साल की सैलरी दी

रुपाणी ने 5 लाख रुपये और केशव मौर्य ने पूरे साल की सैलरी दी

राम मंदिर निर्माण के लिए गुरुवार को शाम होते-होते एक और बड़ा नाम जुड़ा गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी (Gujarat Chief Minister Vijay Rupani ) का। उन्होंने भी अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाने के लिए 5,00,000 रुपये दान में दिए हैं। लेकिन, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने तो भगवान राम के मंदिर के लिए अपनी साल भर पूरी सैलरी ही दान करने की घोषणा कर दी है। उन्होंने कहा है, 'राम मंदिर निर्माण के लिए मैं अपना एक साल का वेतन दे रहा हूं।' उन्होंने लोगों से भी खुल कर दान देने की अपील की है। इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राम मंदिर निर्माण के लिए 2 लाख रुपये की सहयोग राशि दे चुके हैं।

राष्ट्रपति ने 5 लाख 101 रुपये दिए हैं

राष्ट्रपति ने 5 लाख 101 रुपये दिए हैं

राम मंदिर निर्माण के लिए इस योगदान की शुरुआत हिंदू संगठनों ने देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से सहयोग राशि लेकर की थी। उन्होंने ट्रस्ट को 5 लाख 101 रुपये का चेक दिया है। राष्ट्रपति के पास इस कार्य के लिए श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट, वीएचपी और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के अधिकारी पहुंचे थे। उधर महाराष्ट्र में शिवसेना ने मंदिर निर्माण के लिए 1 करोड़ रुपये की राशि दी है।

यूपी के पूर्व विधायक दे चुके हैं 1 करोड़ 11 हजार 111 रुपये का दान

यूपी के पूर्व विधायक दे चुके हैं 1 करोड़ 11 हजार 111 रुपये का दान

इससे पहले यूपी के सरेनी से पूर्व एमएलए सुरेंद्र बहादुर सिंह ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय को मंदिर निर्माण के लिए दान स्वरूप 1 करोड़ 11 लाख 11 हजार 111 रुपये का चंदा दे चुके हैं। उधर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक लाख रुपये और झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू 51 हजार रुपये का दान दे चुकी हैं। उधर राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन के मुहूर्त को अशुभ बताने वाले कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह ने भी श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के नाम पर 1,11,111 रुपये का चेक दिया है।

दो लोगों ने दिए 11 करोड़ रुपये के दान

दो लोगों ने दिए 11 करोड़ रुपये के दान

बता दें कि गुजरात के एक हीरा व्यापारी गोविंदभाई ढोलकिया ने राम मंदिर के निर्माण के लिए 11 करोड़ रुपये का दान दिया है। 11 करोड़ का ही चंदा इस कार्य के लिए रामकथा वाचक मोरारी बापू ने भी दिया है। गुजरात के ही सूरत के एक कारोबारी महेश कबूतरवाला ने 5 करोड़ रुपये का दान दिया है। इनके अलावा गुजरात में 21 लाख से 1 करोड़ रुपये दान देने वालों की लंबी फेहरिस्त है। यही वजह है कि दो दिन पहले ही ट्रस्ट में दान के तौर पर जमा हुई रकम 100 करोड़ रुपये से भी ज्यादा पहुंच चुकी थी।

इसे भी पढ़ें- 'अब योगदान की बारी हमारी है...', राम मंदिर निर्माण के लिए अक्षय कुमार ने चंदा देकर फैन्स से की ये अपील

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Ram Temple construction: MP Gautam Gambhir donated Rs 1 crore, know who has donated so far
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X