• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राम रहीम के भक्तों ने गले से उतारे बाबा के लॉकेट

By Bbc Hindi

रेप के आरोपी डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के अनुयायी अब सिरसा स्थित डेरा मुख्यालय छोड़ने लगे हैं.

डेरा सच्चा सौदा का हरियाणा के सिरसा में कई एकड़ में फैला मुख्यालय है. इस मुख्यालय में गुरमीत राम रहीम के कई हज़ार अनुयायियों रहते हैं.

डेरा छोड़ रहे बाबा राम रहीम के समर्थकों से जब बीबीसी ने बात करने की कोशिश की तो वे बात करने से कतराने लगे. कुछ समर्थकों ने बताया कि वे अपने घरों की तरफ वापिस लौट रहे हैं.

गुरमीत राम रहीम का 'पूरा सच' सामने लाने वाला पत्रकार

हरियाणाः मरने वाले लोग आखिर हैं कौन?

डेरे के अंदर पहुंची सेना

सिरसा में रविवार सुबह 7-11 बजे के बीच कर्फ्यूं में ढील दी गई. इस दौरान स्थानीय निवासियों ने अपने लिए जरूरत का सामान खरीदा.

डेरे के भीतर सेना पहुंच चुकी है और वहां मौजूद समर्थकों से डेरा खाली करने के लिए कह रही है. अभी भी डेरे में लगभग 4-5 हज़ार समर्थकों के होने की आशंका है.

डेरे के लंगर में काम करने वाली एक महिला अनुयायी ने बताया कि डेरे के बाहर क्या हो रहा है इसके बारे में उसे कोई जानकारी नहीं है. राम रहीम पर लग रहे आरोपों को भी उसने गलत बताया.

ट्रक और टैक्सि यों से निकल रहे बाहर

ज्यादातर अनुयायी राजस्थान की तरफ जा रहे हैं. शहर में ट्रेन व बस सेवाएं फिलहाल बंद होने की वजह से बहुत से लोग ट्रकों व टैक्सियों का सहारा ले रहे हैं. कुछ लोग खेतों के रास्ते भी बाहर निकल रहे हैं.

टैक्सियों या ट्रकों के इंतजार में बैठे अधिकतर लोग इस बात से इंकार कर रहे हैं कि वे डेरे में आए थे. उनका कहना है कि वे अपने रिश्तेदार से मिलने आए थे.

गले से निकाले राम रहीम के लॉकेट

डेरे से बाहर निकल रहे अनुयायी अपनी पहचान भी छिपा रहे हैं. राम रहीम के अनुयायी हमेशा बाबा की तस्वीर वाला एक लॉकेट गले में पहने रहते हैं. लेकिन अपनी पहचान छिपाने के लिए यह अनुयायी उस लॉकेट को गले से निकाल रहे हैं.

डेरे से निकल रहे अधिकतर अनुयायी खुद को आम आदमी बता रहे हैं और बाबा से जुड़ी किसी सी बात पर प्रतिक्रिया देने से इंकार कर रहे हैं.

बाबा राम रहीम के समर्थक
AFP/GETTY IMAGES
बाबा राम रहीम के समर्थक

कल होगा सजा का ऐलान

सीबीआई की विशेष अदालत ने शुक्रवार को गुरमीत राम रहीम को अपने डेरे की दो साध्वियों का यौन शोषण करने का आरपी पाया था. कोर्ट इस मामले में सोमवार को सजा का एलान करेगी.

डेरा प्रमुख पर रेप के आरोप तय होने के साथ ही हरियाणा व पंजाब में हिंसा भड़क गई थी. कई जगह आगजनी की गई जिसमें सार्वजनिक व निजि संपत्तियों को काफी नुकसान पहुंचाया गया. इस हिंसा में अभी तक 36 लोगों के मारे जाने की ख़बर है.

प्रशासन को डर है कि सोमवार को हरियाणा व पंजाब राज्यों हिंसा दोबारा भड़क सकती है.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Ram Rahim devotees take off locket from baba's throat

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X