• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राम माधव बोले-यह दिवाली जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए खास है, अब दोहरी नागरिकता से नहीं होंगे पीड़ित

|

नई दिल्ली। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने शनिवार को कहा कि यह दीवाली जम्मू और कश्मीर के लोगों के लिए विशेष होगी क्योंकि यह भारत के साथ पूरी तरह से एकीकृत होने के बाद जम्मू कश्मीर की जनता की पहली दिवाली है। राज्य में एक कार्यक्रम में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि अब हमारे पास दोहरी नागरिकता नहीं होगी। हम सब भारत के नागरिक हैं और गर्व से दिवाली मनाएंगे।

Ram Madhav says This Diwali is special for people of JK We are no more a victim of dual citizenship

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने कहा कि इस बार जम्मू कश्मीर के लोगों के लिए दिवाली बहुत खास होगी। राज्य के भारत में पूर्णरूप से विलय के बाद पहली दिवाली है। अब हमारे पास दोहरी नागरिकता नहीं होगी। हम सब भारत के नागरिक हैं और गर्व से दिवाली मनाएंगे। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने कहा कि कांग्रेस ने अलोकतांत्रिक तरीके से अनुच्छेद 370 लगाकर ऐतिहासिक भूल की थी और मोदी सरकार ने लोकतांत्रिक तरीके से 370 को हटाकर इस भूल को सुधार दिया है।

राम माधव ने कहा कि 370 अब हट चुकी है और वापस नहीं आने वाली है। उन्होंने कहा कि महाराजा हरि सिंह ने जम्मू-कश्मीर का भारत के साथ विलय करने के लिए हस्ताक्षर किए थे। इसमें अनुच्छेद 370 का कोई लेनादेना नहीं था। यह हरि सिंह की कल्पना नहीं थी। बाद में शेख मोहम्मद अब्दुल्ला और पंडित जवाहर लाल नेहरू ने अनुच्छेद 370 को जन्म दिया था। अनुच्छेद 370 को खत्म करना महाराजा हरि सिंह की स्मृति को समर्पित किया जाता है।

उन्होंने स्पष्ट किया कि मोदी सरकार ने राजनीतिक कारणों या अपनी विचारधारा के कारणों से अनुच्छेद 370 को नहीं हटाया है। अनुच्छेद 370 को हटाने का फैसला मोदी सरकार ने जनता के हितों और जम्मू-कश्मीर के आखिरी व्यक्ति के हितों को ध्यान में रखते हुए उठाया है। इससे जम्मू-कश्मीर में विकास का नया अध्याय शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर सरदार पटेल पर अन्य रजवाड़ों की तरह जम्मू-कश्मीर के विलय की जिम्मेदारी सौंप दी होती तो आज यह हालात नहीं होते।

अगले 24 घंटे में प्रचंड रूप ले सकता है चक्रवाती तूफान 'क्यार', रेड अलर्ट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Ram Madhav says This Diwali is special for people of JK We are no more a victim of dual citizenship
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X