• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Rakesh Jhunjhunwala: एयरलाइंस समेत 46 हजार करोड़ का साम्राज्य, अब कौन होगा इसका उत्तराधिकारी

Google Oneindia News

मुंबई, 14 अगस्त: शेयर मार्केट किंग, देश के दिग्गज इनवेस्टर और इंडियन शेयर मार्केट के 'वॉरेन बफेट' राकेश झुनझुनवाला का रविवार सुबह निधन हो गया। उन्होंने 62 साल की उम्र में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में सुबह 6 बजकर 45 मिनट पर अंतिम सांस ली। हाल ही में उनको मुंबई एयरपोर्ट पर व्हील चेयर पर देखा गया था, जब 7 अगस्त को 'अकासा एयर' की लॉन्चिंग के दौरान नजर आए थे। अकासा में उनकी करीब 40% हिस्सेदारी है, जिसका मतलब है उन्होंने 278 करोड़ रुपए का निवेश इस एयरलाइन में किया हुआ है। इसके अलावा उन्होंने 37 साल के अपने करियर में 46 हजार करोड़ का बिजनेस एम्पायर खड़ा किया। ऐसे में सवाल आता है कि आखिर उनके जाने के बाद इसे बड़े कारोबार साम्राज्य को आखिर कौन संभालेगा?

30 कंपनी में 30 हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश

30 कंपनी में 30 हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश

भारतीय शेयर के बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला ने एयरलाइन के बिजनेस के अलावा 30 से ज्यादा कंपनियों में इनवेस्ट किया हुआ है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उनके 30 कंपनी के शेयरों में करीब 30,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश किया हुआ है। फोर्ब्स की बिलेनियर लिस्ट के अनुसार राकेश झुनझुनवाला अरबपतियों की लिस्ट में दुनिया के अमीरों में 440वां स्थान हैं।

कुल नेटवर्थ करीब 46 हजार करोड़ रुपए

कुल नेटवर्थ करीब 46 हजार करोड़ रुपए

झुनझुनवाला की कुल नेटवर्थ करीब 46 हजार करोड़ रुपए है। ऐसे में कुछ सवाल सामने आए हैं कि क्या उनके निधन के बाद उनके बिजनसे का क्या होगा। आखिर कौन है जो उनके इस बिजनेस एम्पायर को संभालेगा। वहीं क्या अब अकासा एयरलाइन मुश्किलों में पड़ जाएगी? उनके साम्राज्य को अब कौन आगे बढ़ाएगा? ऐसे में जानिए एयरलाइंस समेत इतने बड़े साम्राज्य का अब कौन उत्तराधिकारी होगा।

5 हजार से बनाई करीब 46 हजार करोड़ की संपत्ति

5 हजार से बनाई करीब 46 हजार करोड़ की संपत्ति

5 जुलाई 1960 को मुंबई में जन्मे राकेश झुनझुनवाला को बिग बुल के नाम से भी जाना जाता था। सीए झुनझुनवाला ने सन् 1985 में सिर्फ 5 हजार रुपए से अपने बिजनेस को शुरू किया था, जिसके बाद उन्होंने अपने 37 साल के करियर में करीब 46.18 हजार करोड़ रुपए पर पहुंच दिया था।

इन कंपनियों में मोटा निवेश

इन कंपनियों में मोटा निवेश

अनंत राज, टाटा मोटर्स, टाइटन, फेडरल बैंक, नजारा, स्टार हेल्थ जैसी कंपनियां में उनका इतना भारी निवेश है कि एक बार आप जानकर दंग रह जाएंगे। टाइटन में 11086.94 करोड़, स्टार हेल्थ में 7017.51 करोड़, टाटा मोटर्स में 1731.12 करोड़ और 1301.86 क्रिसिल में उनका सबसे ज्यादा निवेश है।

झुनझुनवाला की पत्नी रेखा सबसे बड़ी शेयर होल्डर

झुनझुनवाला की पत्नी रेखा सबसे बड़ी शेयर होल्डर

झुनझुनवाला के परिवार के बारे में बात करें तो उनकी पत्नी रेखा के अलावा परिवार में बेटा आर्यमान झुनझुनवाला, बेटा आर्यवीर झुनझुनवाला और बेटी निष्ठा झुनझुनवाला हैं। आकासा एयर में सबसे बड़ी हिस्‍सेदारी झुनझुनवाला और उनकी पत्‍नी रेखा झुनझुनवाला की है। अकासा एयर में कुल हिस्‍सेदारी 40 फीसदी से ज्यादा है। इसके अलावा और कंपनियों में भी उन्होंने अपनी पत्नी रेखा झुनझुनवाला के साथ निवेश कर रखा है। ऐसे में उनकी पत्नी रेखा के कंधों पर उनके कारोबार को संभालने की पूरी जिम्मेदारी आ गई है। ऐसे में साफ है कि वह अपने बच्चों के साथ मिलकर इसे संभालेंगी। हालांकि एयरलाइन और अन्य बिजनेस को झुनझुनवाला के जाने के बाद चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

पीएम मोदी ने जताया शोक

पीएम मोदी ने जताया शोक

वहीं उनके निधन पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर शोक व्यक्त किया। पीएम मोदी ने लिखा, 'राकेश झुनझुनवाला अदम्य थे। जीवन से भरपूर, मजाकिया और व्यावहारिक, वह अपने पीछे वित्तीय दुनिया में एक अमिट योगदान छोड़ जाता है। वह भारत की प्रगति के प्रति भी बहुत भावुक थे। उनका जाना दुखद है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं। शांति।'

राकेश अपने पीछे वित्तीय दुनिया में एक अमिट योगदान छोड़ गए हैं, जीवन से भरपूर, मजाकिया और व्यावहारिक झुनझुनवाला भारत की प्रगति के लिए बहुत भावुक थे। उनका जाना दुखद है. उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं. ओम शांति.'

इन 3 लोगों को डिनर पर बुलाना चाहते थे राकेश झुनझुनवाला, कभी पूरा नहीं हो पाया उनका ये सपनाइन 3 लोगों को डिनर पर बुलाना चाहते थे राकेश झुनझुनवाला, कभी पूरा नहीं हो पाया उनका ये सपना

Comments
English summary
Rakesh Jhunjhunwala: An empire of 46 thousand crores including airlines, now who will be its successor
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X