• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका के नए रक्षा मंत्री से राजनाथ सिंह ने की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

|

नई दिल्‍ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को अमेरिका के नए रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से बात की और पारस्परित हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। पिछले सप्ताह जो बाइडेन के अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के बाद दोनों पक्षों के बीच यह पहली उच्च स्तरीय बातचीत थी। राजनाथ सिंह ने कहा कि वार्ता के दौरान भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग को प्रगाढ़ करने के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया गया। उन्होंने ट्वीट किया, ''अपने अमेरिकी समकक्ष रक्षा मंत्री ऑस्टिन से बात की और उनकी नियुक्ति पर उन्हें अपनी हार्दिक शुभकामनाएं दी।''

अमेरिका के नए रक्षा मंत्री से राजनाथ सिंह ने की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

राजनाथ सिंह ने कहा, ''हमने भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग को प्रगाढ़ करने के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया। हमने अपनी सामरिक भागीदारी को मजबूत बनाने के वास्ते पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।'' अभी तत्काल यह पता नहीं चल सका है कि भारत और चीन के बीच चल रहे पूर्वी लद्दाख गतिरोध पर वार्ता के दौरान चर्चा हुई है या नहीं।

NSA अजीत डोभाल ने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन से बात की

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बुधवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन से फोन पर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने रेखांकित किया कि भारत और अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, हिन्द-प्रशांत क्षेत्र और उससे बाहर शांति और स्थिरता की स्थापना सहित तमाम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर साथ मिलकर काम करने की स्थिति में हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच साझा मूल्यों, समान रणनीति और सुरक्षा हितों पर आधारित भारत-अमेरिका संबंधों को और बेहतर बनाने को लेकर सहमति बनी। मंत्रालय ने कहा, ''राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने 27 जनवरी को अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन से फोन पर बातचीत की।

डोभाल ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद पर नियुक्ति के लिए सुलिवन को बधाई दी।'' बयान के अनुसार, ''डोभाल ने रेखांकित किया कि प्रमुख लोकतंत्र और मुक्त तथा समावेशी दुनिया के विचार में विश्वास रखने वाले भारत और अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, समुद्री सुरक्षा, साइबर सुरक्षा, हिन्द-प्रशांत क्षेत्र तथा उससे बाहर शांति और स्थिरता की स्थापना सहित क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर निकटता से साथ मिलकर काम करने की विशेष स्थिति में हैं।'' बयान के अनुसार, सुलिवन ने कहा कि अमेरिका द्विपक्षीय एजेंडा और साझा वैश्विक चुनौतियों के संबंध में साथ मिलकर काम करने को उत्सुक है।

Red Fort violence: प्रदर्शनकारियों ने छीनी पुलिस से आंसू गैस की गन, लाल किले पर लिए दिखा शख्स

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rajnath Singh speaks to US Defence Secretary Lloyd Austin; discusses regional and global issues
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X