India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 'अग्निपथ' भर्ती योजना को किया लॉन्च, जानिए क्या है ये स्कीम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 जून। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेना के प्रमुखों की मौजूदगी में आज अग्निपथ योजना का ऐलान किया। इस योजना के तहत युवाओं को भारतीय सेना में सेवा का अवसर मिलेगा। इस दौरान राजनाथ सिंह ने कहा पिछले कुछ वर्षों में भारतीय रक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए कई अहम फैसले लिए हैं। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय सेनाओं को विश्व की बेहतरीन सेना बनाने के लिए आज अहम फैसला लिया है। अग्निपथ नामक एक योजना ला रहे हैं, जिसके जरिए सेना का आधुनिकीकरण किया जाएगा। यह योजना देश की सुरक्षा को मजबूत करने और युवाओं को मिलिट्री सेवा करने का मौका देगी। पूरा देश आर्म्ड फोर्सेस को सम्मान के नजरिए से देखते हैं, अपने जीवन काल में हर कोई सेना की वर्दी एक बार पहनने का सपना रखता है।

    Agnipath scheme: Rajnath Singh Launches Agnipath Yojana। Recruitment Details| वनइंडिया हिंदी । *news
    rajnath

    इसे भी पढ़ें- समय से पहले योगी सरकार ने पूरा किया रोजगार का लक्ष्य, जानिए कितने युवाओं का मिला रोजगारइसे भी पढ़ें- समय से पहले योगी सरकार ने पूरा किया रोजगार का लक्ष्य, जानिए कितने युवाओं का मिला रोजगार

    रोजगार के अवसर बढ़ेंगे

    राजनाथ सिंह ने कहा कि अग्निपथ योजना से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। इसके द्वारा अर्जित क्षमता और अनुभव उन्हें भविष्य में मदद करेगा। अग्निवीरों के लिए एक अच्छा पे पैकेज, चार साल के बाद सेवा पैकेज की व्यवस्था की गई है। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने अग्निपथ स्कीम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के युवाओं को अग्निवीर बननने का मौका मिलेगा। वह चार साल तक अपनी सेवाएं दे सकेंगे। देश सेवा का यह अवसर बहुत ही खास है। इस योजना के तहत युवाओं के पास एक मौका है जब वह अपने देश की सेवा कर सके।

    योग्यता

    अग्निवीरों की भर्ती देशभर में होगी और हम सबसे बेहतरीन युवाओं को भर्ती करेंगे, उन्हें मेरिट के आधार पर भर्ती किया जाएगा। अग्निवीर को आवेदन के लिए कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है और उसकी उम्र 17.5 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। पहले चरण में अग्निवीरों को 4 साल के लिए भर्ती किया जाएगा। इसके बाद 25 फीसदी अग्निवीरों को आगे की सेवा में जारी रखा जाएगा।

    सैलरी कितनी मिलेगी

    अग्निवीरों को 10 हफ्ते से 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इन जवानों को होलोग्राफिक, नाइट फायर कंट्रोल सिस्टम की तकनीक से लैस किया जाएगा। साथ ही हैंड हेल्ड टार्गेट सिस्टम भी की भी जवानों की ट्रेनिंग दी जाएगी। जो अग्निवीर अग्निपथ योजना के तहत भर्ती किए जाएंगे उन्हे पहले साल 30 हजार रुपए प्रति माह की सैलरी दी जाएगी, चौथा साल पूरा होते हुए सैलरी 40 हजार रुपए प्रति माह तक पहुंच जाएगी। इसमे से 30 फीसदी सैलरी का हिस्सा बचत के तौर पर रखा जाएगा, इसे सेवा निधि के तौर पर जमा किया जाएगा, इतनी ही राशि सरकार की ओर से इसमे जमा की जाएगी। वहीं 70 फीसदी सैलरी जवान के खाते में जागी। चार साल पूरा होने के बाद जवान को 10-12 लाख रुपए मिलेंगे, जोकि पूरी तरह से टैक्स फ्री होगा।

    Comments
    English summary
    Rajnath Singh launches Agnipath recruitment scheme here is all you need to know.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X