• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अंग्रेजी शिक्षा पर बिफरे राजनाथ, कांग्रेस को भी लपेटा

|
Google Oneindia News

जोधपुर। शिक्षा का उद्देश्य है पूर्ण विकास पर आज की शिक्षा पद्धति ऐसा करने में फेल है, ऐसा कहना है केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह का। विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने यह चिंता व्यक्त की।

rajnath singh
एक विद्यालय के 100 साल के जश्न में शामिल होने आए राजनाथ सिंह ने कहा कि अंग्रेजी शिक्षा ने भारतीय सभ्यता और संस्कृति पर गहरा प्रभाव छोड़ा। युवाओं में अंग्रेजी इतनी घुली हुई है कि न उन्हें अपनी परंपरा का ख्याल है न सभ्यताओं और मर्यादाओं की परवाह।
हिंदी सभ्यता को कोई विकल्प नहीं
राजनाथ सिंह ने यह भी कहा की हमारी भाषा और सभ्यता बेजोड़ है और इसका कोई दूसरा विकल्प नहीं है। लेकिन अंग्रेजी शिक्षा इसे पनपने और बढ़ने का मौका ही नहीं मिल पाता। अंग्रेजी शिक्षा ने हमेशा हमें नीचा और कमतर दिखाने की कोशिश की है।
सरकार देगी आगे बढ़ने का मौका
हिंदी स्कूलों के बच्चों को गृहमंत्री ने आश्वासन दिया कि उन्हें खुद को कमतर आंकने की ज़रूरत नहीं है। केंद्र सरकार उन्हें आगे बढ़ने का पूरा मौका देगी जिससे वो देश में अपनी सभ्यता और संस्कृति को और मज़बूत कर सकें।
कांग्रेस पर भी किया वार
कांग्रेस पर सीधा प्रहार न करते हुए राजनाथ ने कहा कि आज़ादी के बाद से हमने इतने साल आश्वासनों पर ही गुज़ार दिए। अगर इन आश्वासनों को पूरा करने का काम किसी ने किया होता तो आज हम समृद्ध और शक्तिशाली होते हैं। हर चीज़ के साथ शिक्षा के लिए भी पश्चिम पर निर्भर रहना हमारी असफलता है।

English summary
Rajnath Singh, while addressing a gathering at the Chopsani Schools centenary celebrations here said the main objective of the education is "comprehensive development of the personality" and lamented that the present education system was not fulfilling this objective.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X