• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

BSP का वो कैंडिडेट, जिसने नोएडा से राजस्थान जाकर 'महारानी' को हराया

|

नई दिल्ली। उम्मीद जताई जा रही थी कि 2019 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले हो रहे पांच राज्यों के चुनाव परिणाम काफी चौंकाने वाले हो सकते हैं। मंगलवार को चुनाव नतीजे घोषित हुए तो तीन राज्यों से भाजपा का सफाया हो गया। वहीं, लोकसभा के आम चुनाव से पहले मिली इस बंपर जीत से कांग्रेस को भी संजीवनी मिल गई। इन सबके बीच तीनों राज्यों में मायावती की बसपा ने भी 10 सीटें हासिल की हैं। बसपा को सबसे ज्यादा 6 सीटें राजस्थान में मिली हैं। राजस्थान में बसपा प्रत्याशियों ने कई धुरंधर नेताओं को हराकर जीत हासिल की है। इनमें से ही एक हैं जोगेंद्र सिंह अवाना, जिन्होंने नदबई विधानसभा सीट पर पूर्व पर्यटन मंत्री और राज परिवार की सदस्य कृष्णेंद्र कौर को हराया है।

नोएडा के जोगेंद्र राजस्थान में बने विधायक

नोएडा के जोगेंद्र राजस्थान में बने विधायक

जोगेंद्र सिंह अवाना मूल रूप से दिल्ली से सटे यूपी के नोएडा के रहने वाले हैं। नोएडा से राजस्थान में जाकर विधायक बनने का उनका सफर भी काफी रोचक है। किसान परिवार में जन्मे जोगेंद्र सिंह अवाना ने नोएडा देहात मोर्चा से अपना सियासी सफर शुरू किया। सियासत में पहचान बनाने के लिए जोगेंद्र कांग्रेस से जुड़ गए और एमएलसी का चुनाव लड़ा। एमएलसी चुनाव में हार मिलने के बाद जोगेंद्र ने 2017 के विधानसभा चुनाव में नोएडा विधानसभा सीट से कांग्रेस का टिकट मांगा और टिकट ना मिलने पर कांग्रेस छोड़ बहुजन समाज पार्टी में शामिल हो गए। 2017 के बाद से ही जोगेंद्र राजस्थान की नदवई विधानसभा सीट पर मेहनत कर रहे थे।

ये भी पढ़ें- राजस्थान में मायावती ने मारा जीत का छक्का, इन 6 सीटों पर जीती BSP

कौन हैं कृष्णेंद्र कौर, जिन्हें जोगेंद्र ने हराया

कौन हैं कृष्णेंद्र कौर, जिन्हें जोगेंद्र ने हराया

राजस्थान में विधानसभा चुनावों का ऐलान होने के बाद मायावती ने जब टिकटों का ऐलान किया तो जोगेंद्र सिंह को नदवई सीट से बसपा ने चुनाव मैदान में उतारा। नदवई सीट पर उनके सामने वसुंधरा राजे सरकार में पर्यटन मंत्री रहीं कृष्णेंद्र कौर चुनाव मैदान में थीं। कृष्णेंद्र कौर राजा मानसिंह की बेटी हैं और नदवई सीट से तीन बार विधायक भी रह चुकी हैं। मुकाबला कठिन था लेकिन जोगेंद्र सिंह की मेहनत रंग लाई और उन्होंने कृष्णेंद्र कौर को 4 हजार वोटों के अंतर से हराया। नदवई सीट पर जोगेंद्र सिंह को 50976 और कृष्णेंद्र कौर को 46882 वोट मिले हैं। वहीं, इस सीट पर तीसरे नंबर पर रहे कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. हिमांशु कटारा को 38136 वोट मिले।

राजस्थान में बसपा को मिलीं इतनी सीटें

राजस्थान में बसपा को मिलीं इतनी सीटें

आपको बता दें कि मंगलवार को घोषित चुनाव परिणामों में बसपा को 6 सीटों पर जीत मिली है। बसपा उम्मीदवार चौ. दीपचंद खैरिया ने किशनगढ़बास, संदीप यादव ने तीजारा, जोगेंद्र अवाना ने नदबई, राजेंद्र गुढ़ा ने उदयपुरवाटी, वाजिद अली ने नगर सीट और लाखन सिंह मीणा ने किरौली विधानसभा सीट पर जीत का परचम लहराया है। चुनाव नतीजों के बाद बसपा सुप्रीमो मायावती ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया कि राजस्थान में अगर जरूरत पड़ती है तो बसपा के विधायक कांग्रेस की सरकार बनाने के लिए समर्थन देंगे। राजस्थान में 199 सीटों पर चुनाव हुआ था, जिसमें से कांग्रेस को 99 सीटों पर जीत मिली है।

ये भी पढ़ें- फैंस के 'गंदे' कमेंट्स से गुस्साई भोजपुरी एक्ट्रेस, कहा- जरा तमीज सीखो

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rajasthan Election Results 2018: BSP Candidate Joginder Singh Awana Won Election Against BJP Krishnendra Kaur.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X