• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Rajasthan Budget 2021: कल पेश होगा गहलोत सरकार का आगामी बजट, कई सेक्टर्स को बड़ी राहत की उम्मीद

|

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मौजूदा कार्यकाल का तीसरा बजट 24 फरवरी को पेश करेगी। इस बजट से प्रदेश के हर वर्ग को काफी उम्मीदें हैं। गहलोत सरकार इस बजट में आर्थिक मैनेजमेंट के साथ कई अहम घोषणाएं हो सकती हैं। खासकर किसान, युवा और महिलाओं के लिए बजट में बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं। गहलोत सरकार की ओर से इस बार पहला पेपरलेस बजट पेश किया जाएगा।

Rajasthan Budget 2021: Gehlot government will present the upcoming budget tomorrow

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कल सुबह 11 बजे विधानसभा में मुख्यमंत्री बजट पेश करेंगे। बजट पढ़ने के लिए विधायकों को टैब दिए जाएंगे। वहीं आज वित्त विभाग की ओर से बजट की कॉपी औपचारिक रूप से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को सौंप दी गई। राजस्थान सरकार किसानों के लिए आगामी बजट में कृषि क्षेत्र के लिए कई अहम घोषणाएं कर सकते हैं। इसमें किसानों को बिजली आपूर्ति के लिए कृषि कनेक्शन, दिन में बिजली के लिए नए फीडर, नहरी क्षेत्रों में सुधार, कृषि कर्ज की उपलब्धता, सब्सिडी, किसानों को पशुधन खरीद के लिए सहयोग समेत कई प्रस्तावों को हरी झंडी मिलने की उम्मीद है।

बजट में शिक्षा, स्वास्थय, पंचायती राज, ऊर्जा, कर और सचिवालय सेवा सहित निगमों और नगरीय निकायों में मानवश्रम की कमी को दूर करने के नए प्रस्तावा पास हो सकते हैं। कोरोना काल के चलते अब मेडिकल सेक्टर पर ज्यादा जोर रहेगा। इसके अलावा बेरोजगारों को सौगात देने के लिए सरकार इस बजट में नौकरियों की घोषणा कर सकती है। तीसरे कार्यकाल के तीसरे बजट में भी शिक्षा के क्षेत्र में बम्पर घोषणाओं की उम्मीद है।

महिला सशक्तिकरण के लिहाज से राजस्थान बजट में कई अहम प्रस्ताव शामिल हो सकते हैं। जिनमें महिला उद्यमी को रीको से जमीन आवंटन में प्रमुखता, स्टार्टअप्स के लिए लोन, आईटी इनोवेशन में सहयोग, मनरेगा और आंगनबाड़ी में कार्यरत महिलाओं के लिए मानदेय से जुड़ी घोषणाएं शामिल हैं। उधर चीनी पर एंट्री टैक्स में एमनेस्टी स्कीम लाने की मांग की जा रही है। वहीं उद्योग जगत स्टांप ड्यूटी में राहत की मांग भी कर रहा है।

'आतंकवाद के अपराधी और पीड़ितों को बराबर नहीं हो सकते', मानवाधिकार परिषद के सत्र में एस जयशंकर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rajasthan Budget 2021: Gehlot government will present the upcoming budget tomorrow
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X