• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सितंबर में बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड, वैज्ञानिक भी हैरान, देर से विदा होगा मानसून

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 सितंबर। देश के कई राज्यों में भारी बारिश के कारण जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है तो वहीं भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक सितंबर महीने में बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मात्र 20 दिन के अंदर जिस तरह से बारिश देश के राज्यों में हुई है, उसने वैज्ञानिकों को भी हैरत में डाल दिया है। विभाग के मुताबिक सितंबर में अभी तक सामान्य से 27 प्रतिशत बारिश हो चुकी है और आने वाले 10 दिनों में कई राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं।

    West Bengal: Kolkata में भारी बारिश से लोग बेहाल, पानी से लबालब सड़कें | वनइंडिया हिंदी
    बारिश में सामान्य से लगभग 9% की कमी

    बारिश में सामान्य से लगभग 9% की कमी

    अगस्त में कई जगहों पर मानसून ने ब्रेक ले लिया था तो कहीं देरी से पहुंचा था, जिसकी वजह से अगस्त के अंत में बारिश में सामान्य से लगभग 9% की कमी देखी गई थी लेकिन सितंबर में बारिश ने सारे हिसाब-किताब को बराबर कर दिया है।

    यह पढ़ें:Weather: देश के कई राज्यों में भारी बारिश के आसार, 4 दिनों के लिए जारी हुआ अलर्टयह पढ़ें:Weather: देश के कई राज्यों में भारी बारिश के आसार, 4 दिनों के लिए जारी हुआ अलर्ट

    मौसम विभाग

    मौसम विभाग

    आपको बता दें कि अगस्त के महीने में ही मौसम विभाग ने अनुमान जताया था कि इस बार अगस्त-सितंबर में झूमकर बादल बरसेंगे लेकिन किसी को ये अंदाजा नहीं था कि बारिश इस तरह से होगी, जो आम जनजीवन को बुरी तरह से प्रभावित कर देगी।

    देर से विदा होगा मानसून

    देर से विदा होगा मानसून

    मालूम हो कि बंगाल की खाड़ी में इस वक्त एक लो प्रेशर एरिया बना हुआ है जिससे कि संभावना है कि मानसून की वापसी, जो आमतौर पर 17 सितंबर से शुरू होती है, में देरी हो सकती है। साल 2019 में, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने 9 अक्टूबर को वापसी शुरू की थी तो वहीं पिछले साल मानसून की वापसी 28 सितंबर को शुरू हुई थी।

     देश के सभी क्षेत्रों में अत्यधिक वर्षा

    देश के सभी क्षेत्रों में अत्यधिक वर्षा

    आंकड़ों के मुताबिक 1-20 सितंबर तक देश के सभी क्षेत्रों में अत्यधिक वर्षा हुई। मध्य भारत में सामान्य से 71% अधिक और उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से 26% अधिक बारिश देखी गई है।

    महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र

    आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा है कि अगले 10 दिनों तक उत्तर भारत से मानसून की वापसी के कोई संकेत नहीं हैं क्योंकि उत्तर पश्चिम भारत से मानसून की वापसी तब होती है जब क्षेत्र में लगातार पांच दिनों तक बारिश की गतिविधि बंद हो जाती है लेकिन अगले 10 दिनों में देश के कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका है, ऐसे में मानसून की वापसी अक्टूबर में ही होने के आसार दिख रहे हैं।

    English summary
    September rain in excess in the country,Rain breaks record in September, scientists are also surprised, monsoon will leave late, see details.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X