• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Indian Railway: रेलवे आपके घर से ट्रेन तक पहुंचाएगी सामान, जानें कैसे मिलेगी ये सुविधा

|

नई दिल्‍ली। रेल में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) जल्द ही एक नई सुविधा शुरू करने जा रहा है। इस सुविधा के शुरु होने के बाद यात्रियों को घर से ट्रेन तक सामान ढोने से छुटकारा मिल जाएगा। रेलवे अब आपके सामान को आपके घर से आपकी ट्रेन, और ट्रेन से आपके पसंदीदा गंतव्य तक पहुंचाएगा।

भारतीय रेलवे पहली बार शुरू करने जा रहा 'बैग ऑन व्हील्स 'सेवा

भारतीय रेलवे पहली बार शुरू करने जा रहा 'बैग ऑन व्हील्स 'सेवा

भारतीय रेलवे द्वारा शुरु की जा रही इस सेवा का 'बैग ऑन व्हील्स 'सेवा शुरू करने जा रहा है। इस तरह की सेवा की शुरुआत भारतीय रेलवे पहली बार करने जा रहा है। जिसमें रेलवे आपके सामान को ट्रेन से आपके घर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी भी लेगा। रेलवे द्वारा शुरु की जा रही इस सेवा के तहत यात्रियों को अपनी सीट तक सामान ले जाने की दिक्कत से निजात मिल जाएगी।

अमिताभ बच्‍चन से शख्‍स ने पूछा- आप दान क्यों नहीं करते, तो बिग बी ने दिया ये करारा जवाब

शुरुआत में इन स्‍टेशनों से होगी, डोर टू डोर सेवा के लिए देना होगा अलग शुल्‍क

शुरुआत में इन स्‍टेशनों से होगी, डोर टू डोर सेवा के लिए देना होगा अलग शुल्‍क

रेलवे ने बताया कि गैर-किराया-राजस्व अर्जन योजना (एनआईएनएफआरआईएस) के अंतर्गत ऐप आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा की शुरुआत की जाएगी। प्रारंभ में फिलहाल यह सेवा नई दिल्ली, दिल्ली जंक्शन, हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली छावनी, दिल्ली सराय रोहिल्ला, गाजियाबाद और गुरुग्राम रेलवे में उपलब्ध होगी। इसके लिए रेलवे एप के जरिए पहले से बुकिंग करानी होगी। स्टेशन से ट्रेन छूटने से पहले अपने लगेज को ट्रेन तक पहुंचाना रेलवे की जिम्मेदारी होगी। डोर टू डोर सेवा के लिए यात्रियों को अलग से शुल्क देना होगा।

नॉन-रेंट-रेवेन्यू एक्विजिशन स्कीम

नॉन-रेंट-रेवेन्यू एक्विजिशन स्कीम

उत्तर और उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने कहा कि रेलवे नए उपायों के जरिए राजस्व बढ़ाने की लगातार कोशिश कर रहा है। उसी दिशा में काम करते हुए, दिल्ली डिवीजन ने हाल ही में नॉन-रेंट-रेवेन्यू एक्विजिशन स्कीम (NINFRIS) के तहत व्हील्स सर्विस पर ऐप बेस्ड बैग्स के लिए कॉन्ट्रैक्ट्स प्रदान करके एक मील का पत्थर स्थापित किया है।

'बैग ऑन व्हील्स' सेवा का लाभ कैसे उठाएं?

'बैग ऑन व्हील्स' सेवा का लाभ कैसे उठाएं?

BOW ऐप (Android और iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा) के माध्यम से, रेल यात्री अपने सामान को अपने घर से रेलवे स्टेशन या रेलवे स्टेशन से घर तक ले जाने के लिए आवेदन करेंगे।उन्होंने कहा कि इस सुविधा के लिए, फर्म द्वारा मामूली शुल्क पर यात्रियों को सामान की डोर-टू-डोर सेवा प्रदान की जाएगी और उनका सामान यात्री के घर से ट्रेन में उनके कोच तक या उनके कोच से उनके कोच तक आसानी से पहुंचाया जाएगा। मकान। यात्री के बुकिंग विवरण के अनुसार ठेकेदार द्वारा यात्री के सामान को सुरक्षित पहुंचाने का कार्य किया जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Railways to now deliver your baggage to your home, know how to get this facility, details
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X