• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Indian Railways:20 इनहाउस इनोवेशंस लागू करने का फैसला, आगे से इतनी बेहतर होगी रेल यात्रा

|

नई दिल्ली- कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान भारतीय रेलवे ने कई तरह की खोज की है, रेल इंफ्रास्ट्रक्चर में कई तरह के बदलाव और सुधार किए हैं। पैसेंजर सुविधाओं में भी काफी तब्दीलियां करके सफर को आरामदायक बनाने की कोशिश हुई है। इसी कड़ी में रेलवे तकनीक के इस्तेमाल से कुछ और नई सुरक्षा और यात्री सुविआओं को शुरू करने का फैसला किया है। खास बात ये है कि इन सुरक्षा और सुविधाओं की खोज खुद रेलवे ने ही की है और इस तरह से आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नया आयाम देने का भी प्रयास किया गया है। इसलिए आने वाले दिनों में अगर आपको रेल से सफर का मौका मिलेगा तो शायद आपको यात्रा में थोड़ा सा बदलाव महसूस हो सकता है, जो आपके सफर को हसीन बना सकता है।

20 इनहाउस इनोवेशंस लागू करने का फैसला

20 इनहाउस इनोवेशंस लागू करने का फैसला

अब ट्रेन चलने से कुछ देर पहले यात्रियों को सतर्क करने के लिए घंटी बजेगी। रेल सफर को सुरक्षित बनाने के लिए कोच के अंदर सीसीटीवी लगाई जाएगी, जिससे कोच के अंदर की गतिविधियों पर निगरानी रखी जा सकेगी। अनारक्षित रेलवे टिकट खरीदने के लिए अब काउंटर पर भीड़ का सामना करने की जरूरत नहीं पड़ेगी यह सब आपके मोबाइल फोन पर ही उपलब्ध हो जाएगा। आने वाले दिनों में आप रेल यात्रा में होने वाले इन बदलावों को खुद अनुभव कर सकेंगे। कुल मिलाकर आने वाले दिनों में भारतीय रेलवे से सफर करने के बाद एक तरह से पूरा अलग एहसास होने की संभावना है। यही नहीं भारतीय रेलवे ने कम से कम 20 नई खोज किए हैं और उनसे जो सुविधाएं विकसित की गई हैं, उन्हें ट्रेनों में और स्टेशनों पर इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिया गया है। कुल मिलाकर कोरोना वायरस के बाद या उससे पहले भी आने वाले दिनों में जब-जब आपको रेल सफर का मौका मिलेगा, हर बार कुछ न कुछ बदलाव आप खुद ही महसूस करेंगे। ट्रेनों में रेलवे की नई खोजों के उपयोग की जानकारी खुद रेलमंत्री पीयूष गोयल ने दी है।

शून्य इलेक्ट्रिक खपत वाला वॉटर कूलर

शून्य इलेक्ट्रिक खपत वाला वॉटर कूलर

दरअसल, भारतीय रेलवे ने 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' को बढ़ावा देने के लिए ही इनहाउस इनोवेशंस पर जोर दिया है और अब इन सभी 20 इनहाउस इनोवेशंस को शुरू करने का फैसला किया है। इसका मकसद रेल यात्रा सुरक्षित करने के लिए तकनीकों के बेहतर इस्तेमाल और पैसेंजर को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवाना है। इसी इनोवेशंस में से एक है शून्य इलेक्ट्रिक खपत के साथ विकसित किया गया वॉटर कूलर। ये वॉटर कूलर महाराष्ट्र के बोरीवली, दहानू रोड, नंदुरबार,उधना और बांद्रा रेलवे स्टेशनों पर लगा भी दिए गए हैं। इसी तरह इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर हवा की गुणवत्ता की जानकारी देने वाला एक एयर क्वालिटी इक्युपमेंट भी लगाया गया है।

आत्मनिर्भर भारत अभियान' को बढ़ावा देने की कोशिश

इसके अलावा कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों के बीच सामाजिक दूरी बरकरार रखने के लिए मोबाइल ऐप और ब्लूटूथ प्रिंटर के जरिए अनारक्षित टिकट जारी करना शुरू कर दिया है। इन जानकारियों को लेकर एक ट्विटर पर एक वीडियो जारी करते हुए रेलमंत्री पीयूष गोयल ने लिखा है, "'आत्मनिर्भर भारत अभियान' को बढ़ावा देते हुए रेलवे ने कई इनहाउस इनोवेशंस तैयार किए हैं, इनमें से सतर्कता घंटी, कोचों के अंदर सीसीटीवी निगरानी समेत 20 नए इनोवेशंस को लागू करने का निर्णय लिया गया है।"

डिब्बे की लाइव लोकेशन पता कर सकेंगे

डिब्बे की लाइव लोकेशन पता कर सकेंगे

भारतीय रेलवे एक और बड़ा बदलाव रेल कोचों के लाइव लोकेशन का पता लगाने को लेकर कर रहा है। इसके तहत रेल डिब्बों में आरएफआईडी टैग लगाई जा रही है, जिससे कौन सा कोच कहां है, इसका आसानी से पता चल सकेगा। अब तक भारतीय रेलवे करीब 23,000 रेल कोच में यह टैग लगा चुका है और उसका लक्ष्य 2022 के दिसंबर तक सभी कोच में यह टैग लगा देने की है। इस टैग के माध्यम से स्टेशनों पर कोच का पता लगाने में दिक्कत नहीं होगी और यात्री बहुत ही आसानी से उस तक पहुंच सकेंगे। अभी कई बार अगर ट्रेन की स्टॉपेज किसी स्टेशन पर कम है तो डिब्बों का पता लगाने में बहुत दिक्कत होती है और यात्रियों को मजबूरन कई बार किसी दूसरे डिब्बे में भी सवार होना पड़ जाता है।

इसे भी पढ़ें- Indian Railways:कोरोना के बाद इतनी बदल जाएगी रेल यात्रा, ट्रेन के कोच में ये सब बदलाव शुरू

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Railways: Decision to implement 20 inhouse innovations, rail travel will be better in the future
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X