• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IRCTC पर टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग में देरी के लिए रेलवे ने चक्रवात अम्फान को कारण बताया

|

नई दिल्‍ली। रेलवे मंत्रालय ने कहा था कि आईआरसीटीसी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन ई-टिकटिंग की जाएगी और किसी भी रेलवे स्टेशन पर आरक्षण काउंटर पर कोई टिकट बुक नहीं किया जाएगा। टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग, जो गुरुवार को सुबह 10 बजे शुरू होने वाली थी, देरी से शुरू हुई। रेलवे ने देरी के लिए चक्रवात अम्फान की भूमि और तकनीकी मुद्दों का हवाला दिया और कहा कि वे इसे ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं।

train

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि गाड़ियों के टिकटों की बुकिंग के कई पैरामीटर्स होते हैं और ट्रेनों के समय समेत उनके रुट समेत अन्‍य जानकारियों की लोडिंग समेत अनेक काम एक साथ किया जाता है लेकिन पूर्व में चक्रवाती परिस्थितियों के कारण, कुछ समय के लिए बाधित हो सकती हैं। अधिकारी ने "सभी को धैर्य रखने की सलाह दी और कहा कि भारतीय रेलवे यह सुनिश्चित करने के लिए ग्रेडेड बहाली कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अधिकतम व्यक्ति स्थितियों में स्थानांतरित हो सकें। अधिकारी ने यह भी कहा कि चूंकि कई लोग एक ही समय में लॉग इन करेंगे, इसलिए आरक्षण प्रणाली में कुछ समय लग सकता है। रेलवे ने कहा कि केवल आईआरसीटीसी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन ई-टिकटिंग की जाएगी और किसी भी रेलवे स्टेशन पर आरक्षण काउंटर पर कोई टिकट बुक नहीं किया जाएगा।एआरपी अधिकतम 30 दिन और आरएसी और प्रतीक्षा सूची मौजूदा नियमों के अनुसार लागू की जाएगी। रेलवे में वेटिंग लिस्ट टिकट वालों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी।

train

उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान किसी भी यात्री को कोई अनारक्षित (यूटीएस) टिकट जारी नहीं किया जाएगा और न ही कोई टिकट (तत्काल) जोड़ा जाएगा और प्रीमियम तत्काल बुकिंग की अनुमति दी जाएगी। रेलवे ने बुधवार को 1 जून से संचालित होने वाली 100 जोड़ी ट्रेनों की एक सूची जारी की, जो कि दुरंतों , संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और रेट्रो एक्सप्रेस जैसी परिचालन लोकप्रिय ट्रेनों में डालती हैं।कहा गया है कि ये एयरकूलित (एसी) और गैर-एयरकूलित श्रेणी और पूरी तरह से आरक्षित कोच होंगे।

train

रेलवे ने कहा कि ये विशेष ट्रेनें नियमित ट्रेनों की तर्ज पर चलेंगी, जो टियर 2 शहरों और मुंबई और कोलकाता जैसी प्रमुख राज्यों की राजधानियों को कवर करेंगी। राजधानी मार्गों पर चलाई जा रही 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की तरह, इन ट्रेनों में भी फेस कवर / मास्क और आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य होगा और यात्रियों को ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा।

रेलवे ने कहा कि केवल स्‍वस्‍थ्‍य पाए जाने वाले यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी और जिन लोगों को किसी बीमारी के लक्षण पाए गए तो उन्हें पूरा रिफंड मिलेगा।

Lockdown 4: कर्नाटक में 4 राज्यों के लोगों की एंट्री बंद, लेकिन प्रदेश में चलेंगी ट्रेन, बस, टैक्सी, खुलेंगी सारी दुकानें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Railway Causes Cyclone Amfan For Delay In Online Booking Of Tickets On IRCTC
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X