India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

राहुल गांधी ने कहा- चीन शत्रुतापूर्ण कार्रवाई की नींव बना रहा, सरकार की ये अनदेखी देश से विश्वासघात

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारत-चीन बॉर्डर से सटे इलाकों में चीनी हरकतें बढ़ते जा रही हैं। भारत के नजदीकी जिन क्षेत्रों में चीनी सेना तैनात है, वहां कई तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलेप किए जा रहे हैं। भारी हथियारों की तैनाती की जा रही है। पुल बनाए जा रहे हैं। तेज स्पीड की इंटरनेट सेवा और बिजली की व्यवस्था की जा रही है। ऐसी घटनाओं पर एक अमेरिकी सैन्य अफसर ने हाल में भारत को सतर्क रहने के लिए कहा। आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उस अफसर के बयान का हवाला देते हुए सरकार पर तंज कसा है।

Rahul Gandhi wrote- China is building foundations for hostile action, Our Govt is betraying India

राहुल गांधी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा- "चीन भविष्य में शत्रुतापूर्वक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए ऐसी नींव तैयार कर रहा है। इसकी अनदेखी कर हमारी सरकार देश के साथ विश्वासघात कर रही है।"

राहुल गांधी के यह लिखने का आशय चीन द्वारा अपने कब्जे वाले लद्दाख के इलाके में पैंगोंग-त्सो झील पर पुल बनाना था। यह पुल चीन ने पैंगोंग-त्सो झील के दूसरे छोर पर बनाया, जहां से होते हुए उसकी सेना चंद घंटों में एलएसी पर पहुंच सकती है। चीन के इस कदम पर भारतीय सेना और सरकार ने ऐतराज तो जताया, लेकिन चीन को पुल बनाने से न रोक पाए।

Rahul Gandhi Talk On China India

पिछले दिनों टॉप यूएस जनरल ने भारतीय सेना के चीफ से मुलाकात की। जिसकी बाद यूएस जनरल ने कहा कि, "चीन की हरकतें चिंता बढ़ाने वाली हैं। चीनी सेना हर वो काम कर रही है, जिससे बाद में भारत को नुकसान उठाना पड़ सकता है। बॉर्डर के पास ही चीन ने इंफ्रा बिल्डिअप किया है।" अब इस पर राहुल गांधी ने भी सरकार को ध्यान देने के लिए कहा है।

पेंटागन की रिपोर्ट: चीन हथियारों का जखीरा तेजी से बढ़ा रहा, 2030 तक हो जाएंगे 1 हजार से ज्यादा परमाणु हथियारपेंटागन की रिपोर्ट: चीन हथियारों का जखीरा तेजी से बढ़ा रहा, 2030 तक हो जाएंगे 1 हजार से ज्यादा परमाणु हथियार

Rahul Gandhi Talk On China India

'चीनी हरकतें तो बरसों से चल रही हैं'
चीनी गतिविधियों पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पिछलों दिनों कहा कि, दोनों देशों के रिश्तों सुधरना संभव नहीं है। इसकी वजह है चीन द्वारा समझौतों को न मानना। भारत तो चाहता है कि कोई विवाद न हो, लेकिन वह ऐसा नहीं चाहते। उनकी हरकतें बरसों से हैं, और मैं कहूंगा कि अब भारतीय सेना ने जो पराक्रम दिखाया है, वो अकल्पनीय है। चीन जो कुछ कर रहा है, वो अब अपने कंट्रोल वाले इलाके में कर रहा है। भारत भी अपने इलाके में जरूरी कदम उठा रहा है।'
मौजूदा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से पहले कांग्रेस शासन में रक्षा मंत्री रहे एके एंटनी ने यह बात कही थी कि, सीमावर्ती क्षेत्रों में चीन का बुनियादी ढांचा भारत से बेहतर है और सीमावर्ती क्षेत्रों का विकास नहीं करने की यह 'गलती' पुराने दिनों से चली आ रही 'विरासत' है। एक यूजर ने एके एंटनी के इस बयान को राहुल गांधी के ट्वीट पर रिप्लाई किया है।

Comments
English summary
Rahul Gandhi wrote- China is building foundations for hostile action, Our Govt is betraying India
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X