• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अंतर्राष्ट्रीय नर्स डे पर बोले राहुल गांधी, दुनिया के दर्द को दूर करने वाले आपके जज्बे को सलाम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, मई 12। अंतरराष्ट्रीय नर्स डे के मौके पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर देश की सभी नर्सों को इस दिन की शुभकामनाएं दी हैं। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है, "उन लोगों को मेरी शुभकामनाएं जो इस दुनिया से दर्द और पीड़ा को दूर कर रहे हैं, हम आपके योगदान को सलाम करते हैं और आपकी परोपकारी भावना की प्रशंसा करते हैं। थैंक्यू, नर्सेज।'

Rahul gandhi
    International Nurses Day 2021: कब और क्यों मनाया जाता है International Nurses Day ? | वनइंडिया हिंदी

    नितिन गडकरी का ट्वीट

    राहुल गांधी के अलावा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने भी नर्स डे को लेकर ट्वीट किया है। नितिन गडकरी ने कहा है कि मैं उन नर्सों का आभार प्रकट करता हूं, जिन्होंने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इस देश का नेतृत्व किया है।

    सचिन पायलट का ट्वीट

    वहीं सचिन पायलट ने ट्वीट कर कहा है कि मेरे मन में उन सभी नर्सों के प्रति सम्मान है, जिन्होंने कड़े परिश्रम के साथ अपने कर्तव्य को ईमानदारी से निभाया है, ये नर्सें हर जीवन को बचाने के अथक प्रयास कर रही हैं। राष्ट्र और मानवता सदैव इनका ऋणि रहेगा।

    कोरोना संकट में नर्सों को जज्बे को सलाम

    आपको बता दें कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में डॉक्टरों के साथ नर्सों का भी अहम योगदान देखा गया है। अस्पतालों में डॉक्टरों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर नर्सिंग स्‍टाफ डटा हुआ है। अस्पतालों में डॉक्‍टर मरीज को देखकर उन्‍हें आईसीयू या वेंटीलेटर में इलाज करने के लिए रखते हैं। इस मुश्किल दौर में नर्सें ही मरीजों की सेवा में लगी हैं।

    क्यों मनाया जाता है नर्स डे?

    दरअसल, हर साल 12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगेल नाम की महिला की वर्षगांठ के मौके पर नर्स डे मनाया जाता है। आपको बता दें कि फ्लोरेंस को दुनिया की पहली नर्स कहा जाता है। उन्होंने क्रीमियन युद्ध के दौरान लालटेन लेकर घायल ब्रिटिश सैनिकों की देखभाल की थी। इस वजह से इन्हें लेडी विद द लैंप भी कहा गया। मरीज की जिंदगी बचाने में जितना योगदान डॉक्टर्स का होता है, उतना ही एक नर्स का। इसी जिम्मेदारी को फ्लोरेंस ने समझा था। उन्हीं की याद में उनकी वर्षगांठ के मौके पर ये दिवस मनाया जाता है।

    ये भी पढ़ें: International Nurses Day 2021: कौन थीं फ्लोरेंस नाइटिंगेल, जिनकी याद में मनाया जाता है 'नर्स डे'ये भी पढ़ें: International Nurses Day 2021: कौन थीं फ्लोरेंस नाइटिंगेल, जिनकी याद में मनाया जाता है 'नर्स डे'

    English summary
    Rahul gandhi tweet on International nurse day 2021
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X