• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर तीखा हमला, जीडीपी, बेरोजगारी के आंकड़े शेयर कर बोले- ये है ऐतिहासिक विकास

|

नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) अर्थव्यवस्था और रोजगार की स्थिति को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अगुवाई वाली सरकार पर निशाना साधा है। शनिवार को ट्वीट करते हुए उन्होंने जीडीपी, प्रति व्यक्ति आय और बेरोजगारी दर के आकंड़े शेयर करते हुए लिखा कि ये तो टू मच विकास हो गया है। राहुल ने ट्वीट कर लिखा है- मोदी सरकार का ऐतिहासिक विकास-GDP -7.7 प्रतिशत, प्रति व्यक्ति आय -5.4 फीसदी और बेरोजगारी दर 9.1 प्रतिशत.. टू मच विकास!

    Rahul Gandhi ने GDP, बेरोजगारी के आंकड़े शेयर कर Modi सरकार पर बोला तीखा हमला | वनइंडिया हिंदी

    rahul gandhi news, rahul gandhi over gdp, rahul attack modi govt, राहुल का नया ट्वीट, राहुल गांधी का मोदी सरकार का ऐतिहासिक विकास, Rahul Gandhi, GDP, employment, congress, narendra modi, राहुल गांधी

    राहुल गांधी का ये ट्वीट राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के मौजूदा वित्त वर्ष में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को लेकर अनुमान जारी करने के बाद आया है। एनएसओ ने मौजूदा वित्त वर्ष में विकास दर -7.7 फीसदी रहने की बात कही है। वहीं सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) ने हाल ही में बताया है कि दिसंबर, 2020 में बोरेजगारी दर सबसे ज्यादा हो गई है। CMIE के मुताबिक, अप्रैल 2020 में बेरोजगारी 23.52 फीसदी की रिकॉर्ड दर के साथ सबसे ऊपरी स्तर पहुंच गई थी, लेकिन दिसंबर 2020 में इसमें 9.1 फीसदी की और बढ़ोतरी आ गई। देश में प्रति व्यक्ति आय में कमी को लेकर भी कई एजेंसियां सर्वे जारी कर चुकी हैं। जिसको लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरा है।

    राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था में चालू वित्त वर्ष (2020-21) में 7.7 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है कृषि को छोड़कर अर्थव्यस्था के लगभग सभी क्षेत्रों में गिरावट आएगी। एनएसओ के अनुसार, 2020-21 में स्थिर मूल्य (2011-12) पर वास्तविक जीडीपी 134.40 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है। वहीं, 2019-20 में जीडीपी का शुरुआती अनुमान 145.66 लाख करोड़ रुपए रहा है। यानी 2020-21 में वास्तविक जीडीपी में 7.7 प्रतिशत की गिरावट आएगी।

    बता दें कि राहुल अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर लगातार सरकार से सवाल कर रहे हैं। राहुल गांधी का कहना है कि मोदी सरकार को अर्थव्यवस्था को संभालने का तरीका ठीक नहीं है जिसके चलते बेरोजगारी बढ़ रही है और विकास दर घटती जा रही है।

    ये भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट सस्पेंड किए जाने पर भड़के बीजेपी MP तेजस्वी सूर्या, कही ये बातये भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट सस्पेंड किए जाने पर भड़के बीजेपी MP तेजस्वी सूर्या, कही ये बात

    English summary
    Rahul Gandhi stings narednra modi govt ovet GDP and employment data says Too Much Vikas
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X