• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

R-Day: गर्व से सीना हो गया चौड़ा जब 'राफेल' की महिला फाइटर शिवांगी सिंह ने दी राष्ट्रपति को सलामी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 26 जनवरी। भारत आज 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। राजपथ पर आज तब 'नारी शक्ति' की झलक दिखी, जब 'राफेल' की एकमात्र महिला फाइटर शिवांगी सिंह ने दी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सलामी दी। वो पल ऐतिहासिक और दिल को छू लेने वाला था। आपको बता दें कि मूलरूप से यूपी की वाराणसी की रहने वाली शिवांगी सिंह साल 2020 में फाइटर विमान राफेल के स्क्वाड्रन गोल्डन ऐरो में पहली महिला फ्लाइट लेफ्टिनेंट के तौर में शामिल हुई थीं।

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले की रहने वाली हैं शिवांगी सिंह

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले की रहने वाली हैं शिवांगी सिंह

अपनी मां को अपना आदर्श मानने वाली शिवांगी सिंह, उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले की फुलवरिया थाना क्षेत्र इलाके की निवासी हैं। बचपन से ही शिवांगी पढ़ाई और खेल में प्रथम आती थीं। उन्होंने आठवीं तक की पढ़ाई कैंटोंमेंट स्थित सेंट मेरीज से और इंटर तक की पढ़ाई शिवपुर स्थित सेंट जोजर्स कॉन्वेंट स्कूल से की है।

Republic Day: इस बार साफा नहीं खास टोपी में नजर आए PM मोदी, गले में पहना मणिपुर का StoleRepublic Day: इस बार साफा नहीं खास टोपी में नजर आए PM मोदी, गले में पहना मणिपुर का Stole

Republic Day: ITBP के जवानों ने 15000 फीट की ऊंचाई पर फहराया तिरंगा, देखें | वनइंडिया हिंदी
इंटरमीडिएट की परीक्षा में 89 फीसदी अंक हासिल किए

इंटरमीडिएट की परीक्षा में 89 फीसदी अंक हासिल किए

उन्होंने विज्ञान वर्ग से इंटरमीडिएट की परीक्षा में 89 फीसदी अंक अर्जित किए थे और इसके बाद उन्होंने सनबीम वुमेंस कॉलेज भगवानपुर से बीएससी किया और इसी दौरान उन्होंने एनसीसी ज्वाइन किया।

गणतंत्र दिवस परेड में उत्तर प्रदेश टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं

गणतंत्र दिवस परेड में उत्तर प्रदेश टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं

इसके बाद उन्होंने एमएमसी के लिए BHU में दाखिला लिया, जहां वो साल 2013 से 2015 तक एनसीसी कैडेट भी रहीं। इसके बाद साल 2016 में उन्होंने वायु सेना अकादमी ज्वाइन की थी। गौरतलब है कि शिवांगी इससे पहले दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में 2013 में उत्तर प्रदेश टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं और आज वो 73वें रिपब्लिक डे पर बतौर महिला फाइटर के रूप में शामिल हुईं ।

वीर चक्र से सम्मानित विंग कमांडर वर्धमान के साथ किया काम

वीर चक्र से सम्मानित विंग कमांडर वर्धमान के साथ किया काम

मालूम हो कि साल 2017 में उन्हें देश की पांच महिला फाइटर विमान पायलटों की टीम में चुना गया। ट्रेनिंग पूरी करने के बाद शिवांगी मिग-21 की फाइटर पायलट बनीं थीं और यही नहीं वो वीर चक्र से सम्मानित विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के साथ भी काम कर चुकी हैं।

Comments
English summary
The first woman fighter pilot on the Rafale combat aircraft, Flight Lieutenant Shivangi Singh at the Indian Air Force (IAF) tableau today. Read Profile .
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X