• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

संसद के आगामी सत्र में 30 मिनट की अवधि के प्रश्नकाल को मिली अनुमति

|

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच 14 सितंबर से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र में इस बार 30 मिनट का प्रश्नकाल रखा गया है। इसके अलावा चौदह सितंबर से एक अक्तूबर के बीच 18 दिन के संसद के इस अधिवेशन में कोई छुट्टी नहीं होगी। बता दें कि पिछले दिनों रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक में आगामी सत्र की कार्यवाही में प्रश्नकाल, प्राइवेट मेंबर बिल और शून्यकाल नहीं शामिल करने पर सभी दलों ने सहमति जताई थी लेकिन अचानक से टीएमसी ने अपना रुख बदल लिया। हालांकि गुरुवार को लोकसभा स्पीकर ने सत्र के कार्यवाही में 30 मिनट के प्रश्नकाल की अनुमति दे दी है।

Question Hour will be for 30 minutes in the Monsoon Session of Parliament speaker gave permission

बता दें कि कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए इस बार का मानसून सत्र काफी ऐतिहासिक होने वाला है। आगामी सत्र के दौरान शनिवार और रविवार को भी संसद में अवकाश नहीं रहेगा। इस बीच तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन के विरोध के बाद प्रश्नकाल और शून्यकाल के सवालों पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कुछ दिन पहले अपनी प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने कहा था कि सरकार की तरफ से मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि कभी भी हमने नहीं कहा की शून्यकाल नहीं होगा। हमने तो स्पीकर और चेयरमैन साहब को शून्यकाल के लिए 30 मिनट के समय का सुझाव दिया है। अंतिम निर्णय स्पीकर और राज्यसभा चेयरमैन द्वारा लिया जाएगा।

प्रश्नकाल क्या होता है, जिसके संसद सत्र में ना होने को लेकर उठ रहे हैं सवाल

प्रह्लाद जोशी ने बताया, विपक्षी पार्टियां प्रश्न काल और शून्यकाल को लेकर प्रश्न कर रहे हैं। अर्जुनराम मेघवाल, वी मुरलीधरन और मैंने सभी पार्टियों से चर्चा की है। टीएमसी के अलावा सभी इसे हटाने पर सहमत हैं। दरअसल, कोरोना महामारी के चलते मानसून सत्र में प्रश्नकाल स्थगित करने के फैसले के बाद विपक्ष ने सरकार की कड़ी आलोचना की है, जिसमें कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने इसको लेकर सरकार से स्पष्टीकरण मांगा है। शशि थरूर ने कहा कि मैंने 4 महीने पहले ही कहा था कि सत्ताधारी नेतृत्व कोरोना महामारी के बहाने लोकतंत्र और मतभेद को दबाने की कोशिश करेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Question Hour will be for 30 minutes in the Monsoon Session of Parliament speaker gave permission
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X