• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत-प्रशांत क्षेत्र की चुनौतियों पर चर्चा को लेकर क्वॉड की बैठक आज, विदेश मंत्री एस. जयशंकर लेंगे हिस्सा

|

नई दिल्ली। भारत-जापान-अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया (क्वॉड) की तीसरी मंत्रिस्तरीय बैठक 18 फरवरी को होगी। इस बैठक में चारों देशों के विदेश मंत्री हिस्सा लेंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार बैठक का प्रमुख उद्देश्य क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करना है। इस बैठक में मुख्य तौर पर भारत-प्रशांत क्षेत्र को स्वतंत्र, मुक्त और समावेशी बनाए रखने की दिशा में सहयोग पर चर्चा की जाएगी।

S Jaishankar

विदेश मंत्री एस. जयशंकर भारत-प्रशांत क्षेत्र में जलवायु की चुनौतियों, जलवायु परिवर्तन और अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए गुरुवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और जापान व ऑस्ट्रेलिया के अन्य समकक्षों के साथ चर्चा करेंगे।

इससे पहले पिछले हफ्ते विदेश मंत्री ने एंटनी ब्लिंकन से बातचीत कर भारत-प्रशांत क्षेत्र के विकास पर चर्चा की थी। चीन की बढ़ती शक्तियों का मुकाबला करने के रूप में देखे जाने वाले चार देशों के क्वॉड समूह की यह वर्चुअल बैठक होगी।

वहीं इस बैठक को लेकर ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने ट्वीट कर कहा, 'संवाद हमारे राष्ट्रों को सुरक्षित और समृद्ध क्षेत्र में साझा हित को आगे बढ़ाने की अनुमति देगा। क्वाड का सकारात्मक एजेंडा हमें कई क्षेत्रों में सहयोग आगे बढ़ाने में सक्षम करेगा, जिसमें कोविड के आर्थिक और स्वास्थ्य प्रभावों से उबरने वाले क्षेत्र का समर्थन करना शामिल है।'

Covid-19 updates: एक्टिव केस का 72 फीसदी केवल केरल और महाराष्ट्र में: स्वास्थ्य मंत्रालय

एक अन्य ट्वीट के जरिए ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने कहा, 'क्वाड ऑस्ट्रेलिया के आंतरिक एजेंडे का एक प्रमुख स्तंभ है और आसियान के साथ हमारे द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय जुड़ाव का पूरक है। क्वाड पार्टनर एक क्षेत्र के भीतर आसियान केंद्रीयता के प्रबल समर्थक हैं जिसमें सभी देश संप्रभु, स्वतंत्र और लचीले हैं।' पिछले साल अक्टूबर में टोक्यो में हुई आखिरी बैठक के बाद क्वॉड की यह तीसरी बैठक है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Quad meeting today to discuss the challenges of the Indo-Pacific region, Foreign Minister S.K. Jaishankar will participate
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X