• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अक्टूबर में होगी QUAD ग्रुप की बैठक, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में चीन के खिलाफ तैयार हो सकती है रणनीति

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 06 जुलाई। अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत जल्द ही एक मंच पर बैठे नजर आएंगे। व्हाइट हाउस के कॉर्डिनेटर कर्ट कैंपबेल ने मंगलवार को बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के नेताओं की इंडो पैसिफिक समिट (क्वाड ग्रुप) की बैठक में मेजबानी करेंगे। संभावना जताई जा रही हैं कि अक्टूबर, 2021 में होने वाली इस बैठक में सभी देश आर्थिक और सैन्य सहयोग पर चर्चा करेंगे साथ ही चीन की लगातार बढ़ती मनमानी पर भी मंथन किया जाएगा।

QUAD Group meeting will be held in October Indo-Pacific region may prepare strategy against China

इंडो पैसिफिक समिट को बड़े पैमाने पर भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करने की रणनीति के रूप में देखा जा रहा है। कैंपबेल ने एशिया सोसाइटी समूह द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन कार्यक्रम में कहा कि आप इस साल के अंत में देखेंगे कि राष्ट्रपति बाइडेन वाशिंगटन में क्वाड नेताओं की मेजबानी करते नजर आ रहे हैं, इस दौरान अमेरिका द्वारा की किए गए कुछ कमिटमेंट्स को भी पूरा होते देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन को वैक्सीन कूटनीति और बुनियादी ढांचे जैसे मुद्दों पर 'निर्णायक' कदम उठाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस का मौका, पीएम मोदी ने चीन को दिया कड़ा संदेश

नई दिल्ली और वाशिंगटन में स्थित राजनयिकों के अनुसार क्वाड के विदेश मंत्री शिखर सम्मेलन से पहले सुरक्षा समूह की वास्तुकला को तैयार करने के लिए सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान नोट्स का आदान-प्रदान करेंगे। विश्व के चार शक्तिशाली देशों की बैठक को चीन अपने खिलाफ नाटो की तरह देखता है, जबकि क्वाड पार्टनर एक ऐसे समूह के रूप में देखते हैं जहां लोकतांत्रिक देश एक साथ मिलकर इंडो-पैसिफिक में व्यापार, आपूर्ति श्रृंखला, स्वास्थ्य वास्तुकला, आपदा प्रबंधन और शिपिंग लेन से निपटने के लिए सुरक्षा के निर्माण में सहयोग पर चर्चा करते हैं।

English summary
QUAD Group meeting will be held in October Indo-Pacific region may prepare strategy against China
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X