• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पंजाब के गांव ने कायम की मिसाल, 4 मुस्लिम परिवारों के लिए गांव वाले बनवा रहे मस्जिद

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, 15 जून। पंजाब के एक गांव ने गंगा-जमुनी तहजीब की अनूठी मिसाल पेश की है जहां पर गांव वालों ने मिलकर 4 मुस्लिम परिवारों के लिए मस्जिद बनाने का फैसला किया है। पंजाब के मोगा में स्थित भुल्लर गांव के इन 4 मुस्लिम परिवारों ने देश की आजादी के समय बंटवारे के बाद इसी गांव में रहने का फैसला किया था।

Representative Image

इस गांव में सात गुरुद्वारे और दो मंदिर हैं लेकिन मुस्लिम परिवारों के लिए कोई मस्जिद नहीं थी। जिसके बाद गांव वालों ने आपस के सहयोग से मस्जिद बनाने का फैसला किया। मस्जिद के लिए गांव वालों ने 100 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक अपना सहयोग दिया है।

गुरुद्वारे में रखी गई आधारशिला
रविवार की सुबह मस्जिद की नीव के लिए पहली ईंट रखी जानी थी लेकिन भारी बारिश के चलते कार्यक्रम बाधित हो गया। जिसके बाद गांव वालों ने तय कि आधारशिला रखने का कार्यक्रम पास के गुरुद्वारे में शिफ्ट किया जाएगा। गांव वालों ने गुरुद्वारे में सभी को बुलाया और वहां पर लंगर भी आयोजित किया गया।

इंडियन एक्सप्रेस ने गांव के सरपंच के हवाले से बताया है कि गांव में 1947 के विभाजन के पहले एक मस्जिद मौजूद थी लेकिन यह समय के साथ इसका ढांचा बरबाद हो गया। गांव में 4 मुस्लिम परिवार हैं जिन्होंने उस समय यहां पर ही रहने का फैसला किया था और तब से हिंदू मुस्लिम और सिख परिवार शांति के साथ गांव में रह रहे हैं।

सबने मिलकर किया इंतजाम
सरपंच आगे कहते हैं कि गांव वाले चाहते हैं कि मुस्लिम परिवारों के पास भी अपनी इबादतगाह हो। इसलिए यह निर्णय लिया गया कि उसी स्थान पर एक मस्जिद का पुनर्निर्माण किया जाएगा जहां पर पहले से मस्जिद मौजूद थी।

जम्मू-कश्मीर: 118 साल के बुजुर्ग ने कोविड वैक्सीन लगवाकर पेश की मिसाल, घर जाकर स्वास्थ्य टीम ने लगाया टीकाजम्मू-कश्मीर: 118 साल के बुजुर्ग ने कोविड वैक्सीन लगवाकर पेश की मिसाल, घर जाकर स्वास्थ्य टीम ने लगाया टीका

इसके बाद सभी एक साथ आए और सबने मिलकर चीजों का इंतजाम किया। कार्यक्रम के आयोजन में सभी गांव वाले शामिल हुए, चाहे वे किसी भी धर्म के क्यों न रहे हों। सरपंच ने बताया कि तैयार हो जाने के बाद गांव में यह दसवां पूजा स्थल होगा।

English summary
punjab village comes together for mosque
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X